Loading...

क्या आप जानते हैं AM और PM का क्या मतलब होता है और घड़ी में इसका क्या महत्व है

0 57

किसी की वक़्त बताना हो या अपनी घडी में अलार्म लगाना हो तो हमें 1 से 12 के साथ AM और PM भी दिखता है। दिन के 24 घंटे के दौरान समय को दिखाने वाले AM और PM के बीच काफी ज्यादा अंदर होता हैं। जिन्हें ज्यादातर नहीं जानते हैं। तो आइए आज इसी कड़ी में जानते हैं। AM और PM के बीच के अंतर के बारें में।

बता दे AM और PM दोनों ही लैटिन भाषा के शब्द हैं। समय बताने के लिए इन दोनों शब्दों का इस्तेमाल किया जाता हैं। दोपहर 12 बजे से पहले के समय के लिए AM का इस्तेमाल किया जाता हैं। AM का मतलब (Ante Meridiem) है। दोपहर 12 बजे से रात्रि के 12 बजे तक के समय के लिए PM शब्द का इस्तेमाल किया जाता हैं। PM का मतलब Post Meridiem है।

प्रारम्भिक घड़ी को एक कैलेंडर दिन के प्राकृतिक दिन और रात को जानने के लिए बनाया था। घडी के अंदर दो सुइया भी दी गयी थी। जिनसे रात और दिन होने का पता चलता हैं।

सर्वे के अनुसार दुनिया में सबसे पहली घड़ी को लगभग 6 हजार वर्षों पहले बेबीलोन में बनाया गया था। बता दे प्राचीन काल में बनाई गई सूर्य घड़ी का प्रयोग अक्षांश की जानकारी के आधार पर दिन के समय को पता लगाने के लिए किया जाता हैं।

Loading...

समय दिखाने वाली घड़ी में जब दिन या रात के 12 बजते हैं तो उन्हें AM या PM नहीं कहा जाता है। घडी में 12 बजे को मानकर ही 12 बजे के पहले औऱ बाद के समय में AM और PM लगाया जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.