Loading...

भारत से जुड़ी इन बातों को जानकर आपको भारतीय होने पर गर्व होगा

0 93

आज हम आपको अपने देश भारत से जुड़े हुए कुछ ऐसे फैक्ट के बारे में बताएंगे। जिन्हें जानकर आपको  भारतीय होने पर गर्व होगा। हमारा देश भारत विविधताओं से भरा हुआ है। क्या आप जानते हैं। कि हर साल हमारे देश से हजारों लोग दूसरों देशों की बड़ी-बड़ी कंपनियों के बड़े-बड़े पदों पर नौकरी के लिए जाते हैं। तो आज जानिए भारत से जुड़ी हुई कुछ ऐसे ही बातों को। जिन्हें जानकर आपको भारतीय होने पर बहुत ज्यादा गर्व महसूस होगा।

● क्या आप जानते हैं कि स्विट्ज़रलैंड में विज्ञान दिवस 26 मई को ही क्यों मनाया जाता है। इसका कारण है कि 26 मई साल 2005 के दिन ही हमारे देश के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से मशहूर एपीजे अब्दुल कलाम ने स्विट्जरलैंड का दौरा किया था।

● शतरंज के खेल की सौगात हमारे देश भारत ने ही पूरी दुनिया को दी।

● बॉलीवुड में हर साल ना जाने कितनी फिल्में बनती हैं। पर आपकी जानकारी के लिए बता दूं। कि हर साल भारत में लगभग 1000 फिल्में बनाई जाती हैं। इन फिल्मों की संख्या हॉलीवुड की फिल्मों से कहीं ज्यादा है।

Loading...

● वैसे तो हमारे देश की मातृभाषा हिंदी है। लेकिन पूरी दुनिया में भारत ऐसा दूसरा देश है। जहां पर अंग्रेजी बोलने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है।

● सुपर कंप्यूटर के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। पर क्या आप जानते हैं। कि सुपर कंप्यूटर को बनाने में पारंगत दुनिया के चुनिंदा देशों की लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल है।

● आपकी जानकारी के लिए बता दें। कि अभी तक जितनी भी कबड्डी विश्वकप प्रतियोगिताएं हुई हैं। वह सभी प्रतियोगिताएं भारत ने ही जीती हैं।

● भारत में एक ऐसी संस्था है। जो कि रोजगार देने के मामले में सबसे आगे है। वह है भारतीय रेलवे। भारतीय रेलवे एक ऐसी संस्था है। जिसमें सबसे अधिक संख्या में कर्मचारी हैं।

● पूरी दुनिया में भारत का दूसरा स्थान है। जहां सबसे ज्यादा इंजीनियर और वैज्ञानिक हैं।

● पूरी दुनिया में केवल भारत मैं ही साल 1896 तक डायमंड पाया जाता था।

● क्या आपको पता है कि भारत पूरी दुनिया के लगभग 90 देशों को इस समय सॉफ्टवेयर निर्यात करता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.