Loading...

कभी नहीं खत्म होगा ये जीव, पृथ्वी पर सूर्य के अस्तित्व तक जिंदा रहेगा

0 366

दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन और अन्य किसी ना किसी वजह से हम हमेशा सुनते हैं। कि कोई ना कोई जीव जंतु विलुप्त हो जाता है। पर आज जो हम आपको बताने वाले हैं। उसको सुनकर शायद आपको यकीन नहीं होगा। दरअसल इस बार वैज्ञानिकों ने दावा किया है। कि उन्होंने एक ऐसे अनोखे जीव को खोजा है। दरअसल खबर के अनुसार इस जीभ के आठ पैर हैं। और इस 8 पैर वाले जीव टार्डीग्रेड तब तक जीवित रहेगा। जब तक इस सूर्य का अस्तित्व खत्म नहीं हो जाता। दरअसल वैज्ञानिकों ने इस जीव को विश्व का अनश्वर। यानी की अमर जीव घोषित कर दिया है।

दरअसल यह दावा ब्रिटेन के ऑक्सफर्ड विद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने किया है। वैज्ञानिकों ने बताया कि इंसानों की तुलना में जल रिच कम से कम 10 अरब साल से भी अधिक समय तक जिंदा रहेगा। साइंटिफिक रिपोट्र्स जर्नल मैं प्रकाशित अनुसंधानकर्ताओं ने बताया। कि पृथ्वी पर सूर्य के खत्म होने तक यह जीव जिसको जल रीछ कहते हैं। यह तब तक जिंदा रहेगा। जब तक सूर्य का पृथ्वी पर अस्तित्व रहेगा।

वहीं वैज्ञानिकों ने यही बताया। कि अगर एक बार जल रीछ का जीवन शुरू हो जाता है। तो फिर उसे मिटाना बिल्कुल ही कठिन होता है। वैज्ञानिकों ने यह भी कहा, कि जी पृथ्वी के अलावा अन्य ग्रहों पर भी जीवन की संभावनाओं को जगा कर रख देता है। साथ ही वैज्ञानिकों ने यह भी बताया। कि यह जीव जल रीछ बिना भोजन और बिना पानी के करीब 30 साल तक जिंदा रह सकता है। और साथ ही 150 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भी जिंदा रह सकता है। साथ ही वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि है गहरे समुंद्र में भी आसानी से रह सकता है। और अंतरिक्ष के वातावरण में भी आसानी से रह सकता है।

वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है, कि यह जीव साठ सालों तक जीवित रह सकता है। साथ ही यह भी कहा है, कि यह जीव अधिकतम 0.5 मिलीमीटर तक ही लंबा हो सकता है। पर सोचने वाली बात यह है। कि वैज्ञानिकों ने जिस जीव के बारे में दावा किया है। यह जीव सूर्य के अस्तित्व तक जिंदा रहेगा। तो क्या दुनिया में ऐसा भी जीव है। कोई जो इतने लंबे समय तक जीवित रह सकता है।

Loading...

जल में रहने वाला यह जीव 60 वर्ष तक जीवित रह सकता है। यह बढक़र अधिकतम 0.5 मिलीमीटर लंबा हो सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.