Loading...

पर्थ में हार के साथ बने कई दिलचस्प आंकड़े, जानकर हैरान हो जाएंगे आप, देखिए ये आंकड़े

0 11

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा है। 287 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया मात्र 140 रनों पर ऑल आउट हो गई। और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज़ का दूसरा मैच हार गई।

हालांकि ऐसा नहीं है कि भारत ने कभी बड़े लक्ष्य को चेज़ न किया हो। बता दें कि भारतीय टीम ने दिसंबर 2003 में एडिलेड में 230 रन का लक्ष्‍य चेज किया था। हालांकि इसके बाद से टीम इंडिया कभी भारतीय उपमहाद्धीप से बाहर 200 प्‍लस का स्‍कोर चेज नहीं किया है। उसने 19 मैचों में से 15 गंवाए हैं तो छह ड्रॉ रहे हैं।

बता दें कि कप्‍तान विराट कोहली ने पर्थ टेस्‍ट की पहली पारी में 123 रन बनाकर शतक ठोका। यहां पर एक दिलचस्प बात यह है कि विराट के बतौर कप्‍तान छह शतक टीम की हार में आए हैं जो कि अपने आप में एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है।

Loading...

इससे पहले ये अनोखा रिकॉर्ड वेस्टइंडीज़ के ब्रायन लारा के नाम था। पांच बार शतक लगाने के बावजूद ब्रायन लारा की टीम को हार मिली थी। वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई के दिग्गज स्टीव वॉ के नाम भी ऐसा ही कुछ रिकॉर्ड है। उनके चार शतक हार के रूप में आए थे।

वहीं अगर क्रिकेट के भगवान सचिन की बात करें तो सबसे अधिक 51 टेस्‍ट शतक लगाने वाले तेंदुलकर के 11 शतक के तब आए थे जब भारतीय टीम हार गई थी। हालांकि विराट कोहली के साथ अब तक ऐसा सात बार हो चुका है। ऐसा करके उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन की बराबरी कर ली है, जिनके सात शतक भारत की हार नहीं बचा सके थे।

वहीं एक और दिलचस्प आंकड़ा ये भी है कि विराट कोहली की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने चौथी पारी में स्‍कोर को चेज करते हुए नौवीं बार टेस्‍ट गंवाया है। इसके साथ ही उन्‍होंने मंसूर अली खान पटौदी की बराबरी कर ली है।

एक और आंकड़ा ये है कि भारत ने इस साल विदेशी धरती पर सातवां टेस्‍ट गंवाया है, जो कि नया रिकॉर्ड है। इससे पहले धोनी की कप्तानी में 2014 में भारत ने विदेश में छह टेस्‍ट हारे थे।

एक और दिलचस्प आंकड़ा हम आपसे शेयर करते हैं जोकि भारत के ओपनर्स से जुड़ा हुआ है। दरअसल में पर्थ टेस्‍ट में पहली पारी में मुरली विजय और दूसरी पारी में केएल राहुल डक पर आउट हुए। इन दोनों को मिचेल स्‍टार्क ने अपना शिकार बनाया।

इससे पहले भारत के दोनों ओपनर 2004 में ऑस्‍ट्रेलिया में डक पर आउट हुए थे। तब आकाश चोपड़ा पहली और वीरेंद्र सहवाग दूसरी पारी में ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ का शिकार बने थे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.