Loading...

ख़ुशख़बरी: मोदी सरकार राशन कार्ड धारकों के लिए लाई एक तोहफ़ा, अब मुफ्त में मिलेगा गैस कनेक्शन

0 24

अगले वर्ष यानी 2019 को लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। मोदी सरकार पर खुद को दुबारा से जनता के वोट पाने का प्रेशर है तो वहीं कांग्रेस और समस्त विपक्ष को इस सरकार को हटाने का दबाव है।

ऐसे में मोदी सरकार ने देशवासियों को बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है। बता दें कि सरकार ने अब सभी राशन कार्ड धारकों को उज्‍ज्‍वला योजना का लाभ देने का फैसला किया है। यानि की इसका मतलब ये है कि इस योजना के अनुसार मोदी सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन देगी।

सूत्रों की माने तो मोदी सरकार इसी हफ्ते इस संबन्ध में एक घोषणा कर सकती है। जैसा की हमने बताया कि इस योजना के तहत लोगो को रसोई गैस का कनेक्‍शन मुफ्त दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए राशन और आधार कार्ड धारकों को एक स्वयं द्वारा घोषित एक घोषणापत्र देना होगा कि वो वाकई में गरीब हैं।

Loading...

यहां जानकारी के लिए बता दें कि देश में 9.27 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं। अब सरकार के द्वारा लागू होने वाले इस नए नियम के तहत एक करोड़ से ज्‍यादा लोग उज्‍ज्‍वला योजना का हिस्‍सा बन सकेंगे।

मालूम हो कि मोदी सरकार ने स्‍वच्‍छ ईंधन को बढ़ावा देने की नीति शुरू की थी। इसके तहत मई 2016 में प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना की शुरुआत की गई थी ज्ञात हो कि तब 5 करोड़ योग्‍य महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य रखा गया था।

बता दें कि इस योजना में शुरुआत में गरीबी रेखा यानी की बीपीएल से नीचे रहने वालों को योजना में प्राथमिकता दी गई थी। हालांकि इसके पश्चात अनुसूचित जाति/जनजाति, प्रधानमंत्री आवास योजना व अंत्‍योदय अन्‍न योजना लाभार्थी, वन मजदूर, अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग, चाय बगान से जुड़े रहे आदिवासी और द्वीपों पर रहने वालों को भी उज्‍ज्‍वला योजना में शामिल करने का फैसला किया गया था।

जाहिर है कि इतने लोगो तक पहुचने वाली ये योजना मोदी सरकार की सफलतम योजनाओं में से एक है। इसलिए इस योजना की सफलता को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने इसको पुनः संशोधित करने का फैसला किया है।

संशोधित योजना के मुताबिक अब सभी राशन कार्ड धारकों को भी उज्‍ज्‍वला योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यह काफी अहम कदम साबित हो सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.