Loading...

अगर आपके पास भी है खुद की छत तो शुरू करें ये काम, 1 लाख लगाकर होगी 2 लाख तक की कमाई

0 96

अगर हम आपको कहे कि आप अपने घर की छत के द्वारा अपनी इनकम बढ़ा सकते हैं यानी कि एक अच्छा खासा व्यापार कर सकते हैं तो शायद आपको इस बात का विश्वास नहीं होगा।

दरअसल यह सच है और हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि आप अपने घर की छत का उपयोग अपनी इनकम बढ़ाने में कैसे कर सकते हैं तो आइए जानते हैं।

दरअसल इस संबंध में आपको अपने घर की छत पर सब्जी लगानी होगी, जी हां, सब्जी की खेती घर की छत पर करनी होगी जिसमें खर्चा मात्र 1 लाख रुपए का आएगा और उसके बाद आप की निरंतर कमाई होगी।

आपको ज्यादा समय भी नहीं देना है इस काम में, मात्र 2 घंटे का समय 1 दिन में आपको देना है और आपकी छत जिसका उपयोग आप सिर्फ शाम को टहलने के लिए करते होंगे वह छत आपकी कमाई का एक अच्छा साधन बन सकती है।

Loading...

बिना मिट्टी की होगी खेती

आप सोच रहे होंगे कि अगर छत पर खेती करेंगे तो छत खराब हो जाएगी क्योंकि खेती में मिट्टी का प्रयोग होता है लेकिन अगर हम आपको कहे कि इस तरह की खेती में मिट्टी बिल्कुल भी उपयोग नहीं होती है तो आपका क्या विचार होगा। जी हां दरअसल इस तरह की खेती में मिट्टी का उपयोग ना के बराबर होता है।

इसमें एक ऐसी तकनीक का उपयोग होता है जिसमें पौधों के लिए जरूरी पोषक तत्वों को पानी के सहारे सीधे पौधों की जड़ों तक पहुंचाया जाता है। तकनीक की भाषा में इसे हाइड्रपानिक्स कहा जाता है।

इसमें पौधे एक मल्टी लेयर फ्रेम के सहारे टिके पाइप में उगते हैं और इनकी जड़े पाइप के अंदर पोषक तत्वों से भरे पानी में छोड़ दी जाती हैं।

कितना आएगा ख़र्चा

बता दें कि इस कार्य से संबंधित एक ‘हमारी कृषि’ है।ये कंपनी उपज के लिए तैयार एयरोपोनिक फ्रेम और टावर गार्डेन ऑनलाइन बेचने जा कार्य करती है।

इस कंपनी के अनुसार 2 मीटर ऊंचे एक टावर में 40 पौधे लगाने की जगह है। कंपनी के मुताबिक करीब 400 पौधे वाले 10 टावर की लागत 1 लाख के करीब है।

इस कीमत में टावर, सिस्टम और जरूरी पोषक तत्व शामिल हैं। कंपनी के मुताबिक अगर सिस्टम को सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो इसके बाद सिर्फ बीज और न्यूट्रिएंट का ही खर्च आता है।

ये 10 टावर आपकी छत के 150 से 200 वर्ग फुट एरिया में आसानी से खड़े हो जाएंगे।

छोटी जगह पर रखे फ्रेम को नेट शेड और बड़े स्तर पर खेती के लिए पॉली हाउस बनाकर ढकने से मौसम से सुरक्षा मिलती है।

कितनी होगी कमाई

कंपनी ‘हमारी कृषि’ के फाउंडर अभिषेक शर्मा के अनुसार अगर कोई शख्स 10 टावर के जरिए 400 पॉड मे लेटिस यानि कि सलाद पत्ता उगाता है तो साल भर में हर पॉड आसानी से 5 किलो लेटिस का उत्पादन कर सकता है। यानी 400 पॉड से 2000 किलो सालाना तक लेटिस उग सकता है।

फिलहाल लेटिस की कीमत भारत में 180 रुपए किलो है यानि की अगर थोक में 100 रुपए किलो भी मिलते हैं तो अच्छी कंडीशन में साल में 2 लाख रुपए की उपज संभव है।

यानी आप अपनी छत के सिर्फ 150 से 200 वर्ग फुट के इस्तेमाल से एक साल में ही अपना एक लाख का निवेश निकाल कर प्रॉफिट में आ सकते हैं। तो देखा न आपकी खली पड़े रहनी वाली छत कितने काम की है।

ऑर्गेनिक खेती का है ब्राइट फ्यूचर, और देशों में है ये आइडिया हिट

जानकारी के लिए बता दें कि इस तकनीक के जरिए आप अपनी छत पर खुद के लिए ताजी ऑर्गेनिक सब्जियां उगा सकते हैं।

या फिर आप इसे अपने कारोबार के रूप में भी बदल सकते हैं। बता दें कि कुछ देशों में ये तकनीक हिट है। जैसे इस्राइल, दक्षिण अफ्रीका और साउदी अरब इन दशों में पानी की कमी है और यही कारण है कि ये तकनीक वहां सफल है।

आप भी इस तकनीक को सीख कर अपनी कंपनी स्थापित कर सकते हैं या फिर किसी स्थापित कंपनी के साथ जुड़ कर दूसरे लोगों को उनके ऑर्गेनिक फार्म या गार्डन स्थापित करने में मदद कर सकते हैं।

जरूर ध्यान दे इन बातों पर

जाहिर है कि किसी भी प्रकार के काम में कुछ बाते ध्यान देने योग्य होती हैं। इस काम में भी हैं। दरअसल इस तरह की खेती में फसल पर तापमान, कीट जैसी कई बातों का असर पड़ता है। ऐसे में उपज के लिए खेती की बेसिक जानकारी और पौधों की देखभाल करना आना आवश्यक है।

बता दें कि इस काम में जोखिम तो हमेशा बने रहते हैं, लेकिन परंपरागत खेती के मुकाबले इसके जोखिम काफी कम हैं और मार्जिन ऊंचा है।

ये भी मालुम हो की इस काम में जो रिटर्न मिलता है वो इस बात पर निर्भर होता है कि आप जो उगा रहे हैं उसकी क्वालिटी कैसी है और मार्केट में उसकी कीमत क्या है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.