Loading...

जल्दी ही करा लें पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं तो उठानी पड़ सकती है बड़ी मुश्किलें

0 8

पैन कार्ड को लेकर एक और बड़ी खबर आई है और आपको ये जानना बेहद जरूरी है। अगर आपने भी अभी तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो यह खबर आपके लिए है।

दरअसल ये तो हम सब जानते हैं कि पैन को आधार से लिंक कराना काफी जरूरी होता है। बता दें कि यदि आप अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करवाते तो यह अमान्य भी हो सकता है। यानि की पैन की क्या महत्ता है ये इस बात का तो आप भी अंदाजा लगा सकते हैं।

बता दें कि यदि एक बार आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाता है तो इसे फिर से बनाने में काफी मुश्किल होती है। इसके लिए आवश्यक है कि आखिरी डेट से पहले इस काम को आप अवश्य पूरा कर लें।

अब यहां हम आपको बता दें की ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है और वो ये है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स से पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की अपनी समय सीमा को बढ़ा दिया है।

Loading...

बता दें कि अब पैन को आधार से लिंक करने के आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 है। मालूम हो कि अगर आप पैन को आधार से लिंक नहीं कराएंगे तो जानकारों का कहना है कि इससे आप ऑनलाइन आयकर रिटर्न (ITR) फाइल नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही इसे ना कराने से आपका टैक्स रिटर्न भी अटक सकता है।

वेबसाइट से ऐसे करें लिंक

पैन को आधार से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा।

पेज खुलते ही आपको उलटे हाथ की तरफ क्विक लिंक लिखा दिखेगा। उसके नीचे दूसरे नंबर पर आपको लिंक आधार का ऑप्शन दिखेगा। इसे क्लिक करते ही आपका आधार लिंक हो जाएगा। हालांकि अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो यहां आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।

मोबाईल से भी कराएं लिंक

बता दें कि आप अपने पैन को मोबाईल के माध्यम से भी लिंक करा सकते हैं। मोबाइल से पैन को आधार से लिंक करने के लिए मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर टाइप करें UIDPAN

इसके पश्चात आप अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर लिंखें। फिर 10 अंकों वाला PAN नंबर दर्ज करें। उसके बाद अंत में इसे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर भेज दें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.