Loading...

25वें शतक के साथ कोहली ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, सचिन को भी पीछे छोड़ा

0 13

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर से बल्लेबाजी की कमान संभालते हुए एक कमाल कर दिया है।

दरअसल पर्थ में खेले जा रहे टेस्ट में भारत ने जब पहली पारी की शुरुआत की तो एक बार फिर से भारतीय ओपनर ने खराब प्रदर्शन किया। भारत ने सिर्फ 8 रनों के स्कोर पे अपने दोनों ओपनर्स को खो दिया। तब पुजारा और कोहली ने एक अहम साझेदारी कर के टीम को संकट से उबारने की कोशिश की।

बता दें कि कप्तान विराट पर्थ टेस्ट के दूसरे दिन 82 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। अब वो सिर्फ शतक से 18 रन दूर थे। तीसरे दिन मिचेल स्टार्क की गेंद पर स्ट्रेव ड्राइव पर चौका जड़ के 25वां शतक ठोक डाला।

इसी के साथ विराट ने हमेशा की तरह ही रिकार्ड्स की झड़ी लगा दी। आइए डालते हैं कुछ आंकड़ो पे नज़र:

Loading...

सचिन, गावस्कर को छोड़ा पीछे
विराट ने अपना 25 टेस्ट शतक मात्र 127 परियों में बना डाला और इसी के साथ उन्होंने सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

बता दें कि जहां सचिन ने ये कारनामा 130 पारियों में किया था, वहीं गावस्कर ने अपनी 138वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की थी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ सबसे ज़्यादा शतक
ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में विराट कोहली ने महान वेस्टइंडीज़ बल्लेबाज ब्रायन लारा और अग्रेज़ बल्लेबाज सर जैक हॉब्स की बराबरी कर ली। अब विराट के भी लारा और हॉब्स के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 शतक हो गए हैं।

हालांकि कंगारुओं के खिलाफ सबसे ज़्यादा शतक सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 20 शतक लगाए हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ।

बतौर कप्तान सबसे ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय शतक
विराट कोहली ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ दिया। बतौर कप्तान ये विराट का 34वां शतक है। हालांकि बतौर कप्तान सर्वाधिक शतक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है।

एक कैलेंडर ईयर में सभी सेना देशों के खिलाफ शतक

बता दें कि पर्थ में लगाए शतक के साथ कोहली अभी SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) देशों के खिलाफ एक ही कैलेंडर ईयर में टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले एशियाई बल्लेबाज बन गए हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.