Loading...

करें मात्र 35 हज़ार में ये कोर्स, पाएं 8 लाख की सैलरी

0 127

आजकल के जमाने में पारंपरिक कोर्स से कहीं ज़्यादा प्रोफेशनल कोर्स की अहमियत है। प्रोफेशनल कोर्स में जहाँ नौकरी मिलने की काफी संभावनाएं रहती हैं वहीं पारंपरिक कोर्स इस मामले में काफी पिछड़ता हुआ साबित होता है। हम आपकी ऐसे ही एक कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

दरअसल इस कोर्स का नाम है सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (CFP) जी हां, इस कोर्स की आज के युग में बेहद डिमांड है। आपको इस कोर्स की अहमियत इसी बात से समझी जा सकती है इस सर्टिफिकेशन कोर्स को दुनिया के 26 देशों ने अपनाया है।

इसका मतलब ये है कि आप यदि सीएफपी बनने में सफल हो जाते हैं तो जो सबसे अच्छी बात है वो ये है कि आप सीएफपी बनकर इन देशों में काम कर सकते हैं।

जहाँ तक खर्चे की बात है तो आपको बता दें की इस बात में आपको ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि आज के ज़माने के कोर्स को देखते हुए ये काफी सस्ता कोर्स है।

Loading...

आपको बता दें कि इस कोर्स को करने पर सिर्फ 35 हजार रुपए खर्च करने होंगे। वहीं सबसे खास और शानदार बात ये है कि इस कोर्स को करके आप सालाना 8 लाख रुपए तक की इनकम कमा सकते है।

बता दें कि अगर आप खूब मेहनत करें तो आप केवल 1 माह में इस कोर्स को पूरा कर सकते हैं। वैसे 11 माह तक आपको चार एग्जाम पास करने का मौका मिलता है।

कौन कर सकता है ये कोर्स

जानकारी के लिए बता दें कि सीएफपी का कोर्स कोई भी इन्‍श्‍योरेंस एजेंट, इन्‍श्‍योरेंस केपीओ प्रोफेशनल्स, कॉमर्स ग्रैज्युएट, स्टूडेंट्स जिनको फाइनेंशियल प्‍लानिंग में दिलचस्पी हो, कर सकते हैं। मालूम हो की इस सीएफपी का कोर्स को करने के लिए आपको 35,000 रुपए का खर्च आएगा

एक से 11 माह तक लग सकते हैं इस कोर्स में

यहाँ बता दें कि अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन के बाद एक माह के भीतर पहला इग्जाम देना होता है। फिर उसके पश्चात आपको तीन और एग्जाम पास करने होंगे और उसके बाद आप सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर बन जाएंगे।

वैसे तो आपको ये 4 एग्जाम 11 माह के भीतर पास करने होते हैं, लेकिन आप ये चारों एग्जाम 1 माह में भी पास करके सर्टिफिकेट ले सकते हैं। अब ये तो जाहिर सी बात है कि इसके लिए आपको मेहनत काफी करनी पड़ेगी।

कहाँ से करें ये कोर्स

ये बात आपको जानना बेहद आवश्यक की आखिर किस कोर्स को कहाँ से किया जाए तो हम बता दे कि आज के ज़माने में सीएफपी का कोर्स बहुत सारी संस्थाएं करवाती हैं।

आप चाहे तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), फाइनेंशियल प्लानिंग स्टैंडर्ड बोर्ड ऑफ इंडिया (एफपीएसबीआई), इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ फाइनेंशियल प्लानिंग जैसे इंस्टीट्यूट से ये कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा कई अन्य यूनिवर्सिटी भी इस कोर्स को कराती हैं।

8 लाख तक की हो सकती है कमाई

हालाँकि इस बात में भी सच्चाई है कि सीएफपी का कोर्स करना थोड़ा कठिन एवं मुश्किल है, लेकिन हर आप इसे करने में कामयाब हो जाते हैं तो उसके बाद कमाई की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं।

एक वेबसाइट के मुताबिक, भारत में एक सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर की औसत सैलरी 3.50 लाख रुपए सालाना है। मिडिल लेवल में 5 लाख और सीनियर लेवल पर 8 लाख रुपए तक सालाना कमा सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.