Loading...

एक्सिस बैंक लेके आया होम लोन पे कमाल का ऑफर, जाने इसके बारे में सबकुछ

0 21

हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि उसका खुद का एक घर हो। लेकिन महंगाई के इस दौर में ये सपना केवल सपना बन के रह जाता है। क्योंकि हकीकत उसको सच्चाई से रूबरू कराती है और उसका सपना टूट जाता है।

हालांकि लोग इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए ज़्यादातर लोन का इस्तेमाल करते हैं जिसको हम अधिकतर होम लोन के नाम से जानते हैं। लेकिन होम लोन में भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में अब एक्सिस बैंक एक खास तरह का ऑफर लेकर आया है। एक्सिस बैंक का तो ये भी दावा है कि इस ऑप्‍शन से होम लोन लेने वाले ग्राहकों को राहत मिलेगी और वो चैन की साँस ले पाएंगे।

दरअसल, अब एक्‍सिस बैंक के नए होम लोन ग्राहकों को मासिक आधार पर मूल राशि घटाने का विकल्प मिलेगा। अभी शुरुआत में मुख्य रूप से ब्याज के हिस्से का भुगतान किया जाता है।

Loading...
बता दें कि इस नए विकल्प से मासिक यानि की हर महीने के आधार पर मूल कर्ज की राशि कम हो जाएगी और इसी वजह से कर्ज की अवधि के दौरान ग्राहकों की ओर से किया जाने वाला कुल भुगतान भी कम हो जाएगा क्योंकि ब्याज में किया जाने वाला भुगतान घट जाएगा।

हालांकि इस विशेष होम लोन में ब्याज की दर 0.05 से 9.25 फीसद होगी, जबकि पुराने ब्याज दर 8.85 फीसदी से 9.05 परसेंट हैं।

दरअसल बैंक की ओर से 50 लाख के होम लोन के मामले में उदाहरण देकर समझाया गया है। इसके मुताबिक 50 लाख राशि के 20 साल पूरे होने पर मौजूदा ईएमआई प्रणाली के तहत ब्याज खर्च कम हो जाता है

यहां एक दिलचस्प बात आपके लिए जानना ज़रूरी है और वो ये है कि एक कर्जदाता को अकेले 57.96 लाख रुपये का भुगतान करना होता है, जिसमें ब्याज दर 9 फीसदी की रहती है। जबकि नए लोन की पेशकश में 9.20 फीसदी की ब्याज दर है जोकि ज़्यादा है लेकिन इसके बावजूद कर्ज लेने वाले को सिर्फ 46.19 लाख का भुगतान करना होगा

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.