Loading...

चुनाव जीतने के लिए पानी की तरह बहाया कमलनाथ ने पैसा, कर डाले इतने रुपए खर्च

0 30

5 राज्यों के चुनावी नतीजे आने के बाद कोंग्रेस की ज़बर्दस्त वापसी हुई है तो वहीं भाजपा को तीन राज्य खोने पड़े हैं। कोंग्रेस ने 3 राज्यों पर सत्ता हासिल की है हालंकि सबसे कठिन मार्ग तो कोंग्रेस के लिए देश का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश रहा। मामा शिवराज सिंह ने कोंग्रेस को कड़ी टक्कर दी और मात्र कुछ ही सीटों के फासले से वो हार गए।

इस जीत में सबसे ज़्यादा श्रेय कोंग्रेस पार्टी दिग्गज नेता कमलनाथ को दे रही है। और यही कारण है कि उनका मुख्यमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कमलनाथ ने कांग्रेस को आज जहां तक पहुंचाया है उसके पीछे एक वजह उनके द्वारा खर्च किया गया बेशुमार पैसा भी है।

जी हां, यह जानकर आप हैरान जरूर हो जाएंगे कि उन्होंने चुनाव में जितना पैसा खर्च किया, उसमें से आधे से अधिक पैसा उन्होंने सिर्फ वाहनों पर खर्च कर डाला। बता दें कि कमलनाथ ने चुनाव प्रचार में करीब 42 लाख रुपये खर्च किए।

यहां किया सबसे कम खर्च

Loading...

बता दें कि मध्य प्रदेश के चुनाव के दौरान कमलनाथ ने सबसे कम पैसा पब्लिक मीटिंग में खर्च किया। वहीं टीवी आैर अखबारों में दिए जाने विज्ञापन के रूप में उन्होंने एक लाख रुपये भी खर्च नहीं किए।

विज्ञापन से करीब सात गुना पैसा उन्होंने हैंडबिल, पोस्टर आैर आडियो व वीडियो कैसेट आैर लाउडस्पीकर पर खर्च कर दिया। और शायद यही कारण था कि इस बार के चुनाव में स्पूफ वीडियो काफी चर्चा में रहे और खूब ट्रेंड किए।

इधर लुटाए सबसे ज़्यादा पैसे

अब आप सोच रहे होंगे तो फिर बाकी के पैसे कहाँ खर्च किए। दरअसल कमलनाथ ने चुनाव के दौरान 42 लाख रुपये खर्च किए। इनमें से 22 लाख रुपये से अधिक का खर्च वाहनों के र्इंधन के रूप में किया गया।

वहीं पौने छह लाख रुपये का खर्च उन्होंने सार्वजनिक विज्ञापन पर किया। वहीं टीवी, न्यूजपेपर आैर रेडियो पर प्रचार के लिए उन्होंने सिर्फ 81 हजार रुपये की खर्च किए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.