Loading...

सिर्फ 1 डॉलर की रिश्वत लेने पर मिली इतनी बड़ी सजा की आप कल्पना भी नहीं कर पाएंगे

0 10

हम सब जानते हैं कि भारत में भ्रष्टाचार की क्या स्थति है। भारत में हर जगह भ्रष्टाचार फैला हुआ है। ऐसा कोई भी सेक्टर नहीं जहां पे भ्रष्टाचार न हो।

बिना अधिकारी की जेब गर्म किए इस देश में कोई भी सरकारी काम होता ही नहीं। भ्रष्टाचार को दूर भगाने के लिए कानून के साथ साथ लोगों को जागरूक करने की भी कोशिश समय समय पर की जाती है लेकिन लगता नहीं की इस जटिल बन चुकी समस्या का कोई हल निकल सकता है।

लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहाँ पे न सिर्फ भ्रष्टाचार को लेके सख्त कानून हैं बल्कि वहां पे ऐसे कानून का पालन भी काफी अच्छे ढंग से किया जाता है। ऐसा ही एक देश है सिंगापुर। इस देश में भ्रष्टाचार को लेके इतने सख्त कानून हैं कि आप के होश उड़ जाएंगे।

दरअसल हम आपको ऐसा इसलिए बता रहे हैं क्योंकि हाल ही में इस देश से भ्रष्टाचार को लेके ऐसी खबर आई है जिसको हर भारतीय को पढ़ना चाहिए।

Loading...

दरअसल सिंगापुर के रहने वाले दो लोगों ने महज एक डॉलर की रिश्वत ली थी, लेकिन इसके लिए उनपर इतना बड़ा जुर्माना लगाया गया है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

बता दें कि चेन जिलियांग (47) और झाओ युकुन (43) नामक ये दोनों लोग चीन के रहने वाले हैं और वो शहर के ही एक बंदरगाह में फोर्कलिफ्ट ड्राइवर का काम करते हैं। उन्होंने काम के दौरान 1 डॉलर की रिश्वत लेने की बात स्वीकार कर ली है।

सिंगापुर के एंटी करप्शन (भ्रष्टाचार विरोधी) विभाग ने दोनों ड्राइवरों पर एक लाख डॉलर (सिंगापुरी) का जुर्माना लगाया है। जी हां, एक लाख डॉलर इतना ही नहीं इस सज़ा के साथ ही उन्हें 6 महीने जेल की भी सजा सुनाई गई है।

इस मामले में एंटी करप्शन विभाग का कहना है कि राशि चाहे जो भी हो, किसी भी तरह का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। और सज़ा बराबर की मिलेगी।

यहां जानकारी के लिए बता दें कि सिंगापुर के कानून के मुताबिक, भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाने पर शख्स को 1 लाख डॉलर (सिंगापुरी) और अधिकतम पांच साल जेल की सजा सुनाई जाती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.