Loading...

इस देश ने युवा दंपतियों के लिए जारी किया अनोखा फरमान, कहा- ‛देर मत करो, जल्दी बच्चे पैदा करो’

0 18

दुनिया में ऐसी कई जगह हैं जहां के लोग लगातार बढ़ती जनसंख्या की वजह से परेशान हैं। वही इस दुनिया में एक ऐसा देश भी हैं। जिसकी सरकार ने अपने देश के शादी शुदा जोड़ों से इस बात की अपील की हैं। कि ‘देरी मत करो, बच्चे पैदा करो।’ यह जगह कही और नहीं बल्कि यूरोप के बाल्कन द्वीप का छोटा सा देश सर्बिया हैं।

जहां लगातार जनसंख्या गिरती जा रही हैं। यहां की सरकार लगातार अपने देश की आबादी घटने से परेशान हैं। बता दे सर्बिया की वर्तमान में आबादी 70 लाख रह गई है। जिसके चलते अब यहां की सरकार आबादी बढ़ाने के लिए तमाम प्रयास कर रही है।

यहां की सरकार जनसंख्या दर में बढ़ोतरी के लिए युवाओं को कई तरह से प्रोत्साहित कर रही है। इतना ही नहीं जनसंख्या की वृदि के लिए यहां की सरकार ने एक नया नारा भी शुरू किया हैं। ‘देरी मत करो, बच्चे पैदा करो!’ एक दूसरा नारा है- ‘चलो बच्चों की किलकारियां सुनें।’ वही दूसरी और इस देश की महिलाओं का कहना हैं कि उन्हें आबादी बढ़ाने के लिए बेहतर सहयोग चाहिए ना कि महज प्रेरणादायक शब्द।

Loading...

बता दे यहां की सरकार ने इस साल फरवरी में जन्म दर बढ़ाने से संबंधित स्लोगन प्रतियोगिता में नगद राशि का भी एलान किया था। “जिसमें, ‘मां मैं अकेला नहीं रहना चाहता/चाहती। पापा, मैं भाई/बहन चाहता/चाहती हूं’ और ‘हमें सबसे पहले प्यार और बच्चों की जरूरत है!’ जैसे नारों को विजेता घोषित किया गया था।”

सर्बिया के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वुकिक

इतना ही नहीं सर्बिया के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वुकिक ने यह भी कहा था कि, “यह इस अध्ययन पर आधारित है, जिसमें पता चला है कि दो से चार मंजिला घरों में रहने वाले दंपतियों में ऊंचे अपार्टमेंट्स ब्लॉक्स में रहने वालों के मुकाबले बच्चे पैदा करने की दर दोगुना अधिक है।”

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.