Loading...

एक ऐसा मंदिर जो टिका है 1500 खंभों पर, मंदिर की खूबसूरती को देखकर रह जाओगे हैरान

0 22

भारत को अजूबों का देश माना जाता हैं। क्योंकि भारत में अजूबों की कमी नहीं हैं। अद्भुत मंदिरों, गुफाओं और खूबसूरत इमारतों के लिए जाना जाने वाला भारत कई सारी चीज़ों के लिए बेहतरीन माना जाता हैं। इन सभी खास और विशेष इमारतों में से एक हैं। संगमरमर का मंदिर जो अपनी सुन्दर नक्काशी वह अद्भुद बनावट के लिए जाना जाता हैं।

बता दे ये मंदिर 1500 खंभों पर टिका हैं। जिसके कारण ये पूरी दुनिया में आकर्षण का अच्छा केंद्र हैं। बता दे इस मंदिर का नाम जैन मंदिर हैं। जो राजस्थान के उदयपुर शहर से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रणकपुर में बना हुआ हैं। इतना ही नहीं ये मंदिर जैन धर्म के पांच प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है। साथ ही इस मंदिर को बेहद खूबसूरती से तराशा गया है।

रणकपुर में बने इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत ये हैं कि ये 1500 खंभों पर टिका हुआ है और पूरी तरह से संगमरमर से बना है। इस मंदिर के दरवाजों को कलात्मक तरह से बनाया गया हैं। बता दे इस मंदिर के मुख्य स्थान पर तीर्थंकरआदिनाथ की संगमरमर से बनी चार विशाल मूर्तियां भी हैं।

Loading...

इस मंदिर को 15वीं शताब्दी के दौरान राणा कुंभा के शासनकाल में बनवाया गया था। राजा राणा कुंभा के नाम पर ही इस मंदिर का नाम रणकपुर पड़ा।इस मंदिर के अंदर हजारों खंबे हैं जो इसको बहुत ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं। इन खम्बों की सबसे खास बात ये हैं कि इन पर आपको दर्ष्टि एक साथ जाएगी। उन्ही को देखते हुए आप मूर्ति के दर्शन भी आराम से कर लेंगे। खंभों पर शानदार नक्काशी की गई है।

इस मंदिर की खूबसूरत नक्काशी को देखने के लिए बहुत दूर -दूर से लोग आते हैं। जैन मंदिर में 76 छोटे गुंबदनुमा पवित्र स्थान, चार बड़े प्रार्थना कक्ष तथा चार बड़े पूजन स्थल हैं। इनको लेकर ऐसी बातें की जाती हैं कि ये इंसान को जीवन-मृत्यु की 84 योनियों से मुक्ति प्राप्त कर मोक्ष प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.