Loading...

कौन बन सकता है आरबीआई का अगला गवर्नर, चर्चाएं हुई तेज़, इनका नाम है सबसे आगे

0 18

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्तीफा दे दिया है। उर्जित पटेल ने अपने इस्तीफे के पीछे निजी कारणों को बताया है। हालांकि अटकलों की माने तो ये कहा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल और केंद्र सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद और तनातनी की स्थिति थी। इसीलिए उर्जित पटेल ने इस्तीफा देने का फैसला कर लिया।

ठीक हो गया था सबकुछ फिर भी आया इस्तीफा

हालांकि पिछले दिनों रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की एक बोर्ड बैठक हुई थी जिसके बाद ये खबर आई थी कि सरकार और उर्जित पटेल के बीच चीजें ठीक हो गई हैं, लेकिन सोमवार को अचानक उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

अब उनके इस्तीफा दे देने के बाद अगला गवर्नर कौन होगा इस पर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। माना जा रहा है कि आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन को रिजर्व बैंक का अंतरिम प्रमुख नियुक्त किया जा सकता है।

Loading...

सूत्रों के अनुसार यदि विश्वनाथन को अंतरिम प्रमुख बनाया जाता है तो वह शुक्रवार को होने वाली केंद्रीय बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यहां ये जान लेना आवश्यक है कि विश्वनाथन को चार जुलाई, 2016 को तीन साल के लिए रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था।

कौन-कौन है आरबीआई गवर्नर की रेस में

सूत्रों के मुताबिक रिजर्व बैंक जैसे महत्वपूर्ण संस्थान को ज्यादा समय तक बिना मुखिया के नहीं रखा जा सकता। ऐसे में सरकार जल्द उर्जित पटेल के अचानक आए इस्तीफे के बाद खाली हुई जगह के लिए नए गवर्नर की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर सकती है। फिलहाल रिजर्व बैंक के अन्य तीन डिप्टी गवर्नरों में विरल आचार्य, बीपी कानूनगो तथा एम के जैन शामिल हैं। और ये तीनो भी इस रेस का हिस्सा हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.