Loading...

भारत और चीन के बीच दोस्ती की हुई फिर से नई शुरुआत, दोनों देशों की सेनाएं करेंगी मिलकर अभ्यास

0 20

भारत और चीन के बीच पिछले काफी वक़्त से तनाव का माहौल देखने को मिला है। खासतौर पे बॉर्डर में चीनी सेना और भारतीय सेना में विवाद की स्थति देखने को मिली है। ऐसे में एक खबर आई है जिससे लोग चौंक भी सकते हैं हालांकी डिफेंस एक्सपर्ट को कहीं न कहीं इस बात की अटकलें पहले से थीं।

दरअसल अब भारत और चीन की सेनाओं के बीच मंगलवार को सैन्याभ्यास किया जाएगा। सोमवार को कर्नल पुनीत तोमर की अगुवाई में एक भारतीय सैन्य दल ‘हैंड इन हैंड’ सैन्याभ्यास में हिस्सा लेने के लिए चीन के दक्षिण-पश्चिम शहर चेंगडू पहुंच भी गया।

सैन्याभ्यास चलेगा 23 दिसंबर तक

भारतीय दूतावास की माने तो इन दोनों देशों की सेनाओं के बीच यह सैन्याभ्यास मंगलवार को शुरु होगा। बता दें कि अभ्यास का उद्घाटन मंगलवार को होगा और उसका समापन 23 दिसंबर को होगा।

Loading...

पिछले वर्ष नहीं हुआ था अभ्यास

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह अभ्यास एक साल के अंतराल पर हो रहा है। पिछले साल यह अभ्यास नहीं हो पाया था क्योंकि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में दोनों देशों की सेनाओं के बीच टेंशन का माहौल बना हुआ था।

मोदी-चिनपिंग की मुलाकातें आई काम

इस मामले में जब चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग से पूछा गया कि चीन डोकलाम के बाद उनके इस मामले पर क्या विचार हैं तो इस पर, उन्होंने कहा, ‘‘हमें आशा है कि इससे अच्छे नतीजे आ सकते हैं।’’

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं यानी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनपिंग ने इस साल चार बार मुलाकात की। ऐसे में दोनों नेताओं के बीच बनी सहमति बनी की दोनों सेनाओं के बीच आदान-प्रदान भी शामिल हो। इससे दोनों देशों के बीच के संबन्ध में ताकत आएगी।

अच्छे नतीजे आने की उम्मीद

चीन ने सोमवार को उम्मीद जतायी कि भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच सैन्याभ्यास की बहाली से दोनों देशों के संबंधों में तेजी आएगी और अच्छे नतीजे सामने आएंगे तो ये फैसला दोनों देशों के बीच शुभ संकेत लेके आएगा और दोनों देशों के मध्य शुरु हो रहे विवादों पर भी कमी आने की इससे उम्मीद है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.