Loading...

दिलीप कुमार के जन्मदिन के मौके पर जानिए, 22 साल छोटी सायरा बानो का कैसे आया उन पर दिल

0 11

बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार का जन्मदिन है। वह आज अपना96वां जन्मदिन मना रहे हैं। दिलीप कुमार का असल नाम यूसुफ खान है। अपने फ़िल्मी करियर में दिलीप कुमार ने केवल 54 फिल्में ही की हैं। जिसके बाद आज तक इन 54 फिल्मों के बल पर ही दिलीप कुमार बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार में गिने जाते हैं। आज दिलीप कुमार के जन्मदिन केमौके पर अगर उनकी पत्नी शायरा बानो की बात नका जाए तो फिर उनका जन्मदिन अधूरा ही माना जाएगा। चलिए आज दिलीप कुमार के जन्मदिन पर बताते हैं कि उनकी और सायरा बानो की खूबसूरत लव स्टोरी की शुरुआत कैसे हुई।

आपको बता दें कि साल 1966 था जब दिलीप कुमार और सायरा बानो ने पहली बार अपनी मोहब्बत का ऐलान किया था। वैसे तो दिलीप कुमार पर देश-विदेश की कई सारी लड़कियां जान छिड़कती थीं। लेकिन सायरा बानो ही उन्हें पसंद आई थीं। सायरा उनसे 22 साल छोटी थीं। शादी के समय दिलीप की उम्र 44 थी, जबकि सायरा की 22 साल। सायरा 12 साल की उम्र से दिलीप की दिवानी थीं। दिलीप कुमार के सामने जब उनकी ये चाहत आई तो दिलीप 44 साल और सायरा बानो केवल साल की थी। प्यार में दो बार नाकामयाब रहे दिलीप ने सायरा में कोई भी दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। कुछ उम्र के कारण भी दिलीप ये रिश्ता नहीं अपना रहे थे।

लेकिन इस बात से दिलीप कुमार अच्छे से वाकिफ थे कि उनसे सायरा बेइंतेहा मोहब्बत किया करती हैं। साल 1966 में बिना किसी को बताए दिलीप कुमार और सायरा बानो ने शादी कर ली। सायरा और अपनी उम्र के फासले को देखते दिलीप ने कहा था कि‘मेरे सफेद होते बालों को तो देखो!’ लेकिन फिर भी सायरा पीछे नहीं हटी थीं। दिलीप कुमार के ले वह बेहद दिवानी थीं। इतनी की उन्हें एम्प्रेस करने के लिए पार्सियन और उर्दू भी सीख ली। इसीलिए उनके प्यार को देखते हुए दिलीप ने उनसे शादी कर ली थी। इस दौरान इन दोनों ने कई सारी मुश्किलों का सामना किया था।

Loading...

अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में दिलीप कुमार ने बताया है कि ‘सायरा एक बार प्रेग्नेंट हुई थीं, लेकिन पैदा होने से पहले ही बच्चे की मौत हो गई थी। इस घटना से दोनों ही बुरी तरह टूट गए थे। इसके बाद सायरा कभी मां नहीं बन सकीं। फिर भी दोनों साथ खड़े रहे।’ आपको बता दें कि बॉलीवुड स्टार्स की लव स्टोरी की जब भी बात आती है तो सबसे पहले दिलीप कुमार और सायरा बानो का नाम आता है। इन दोनों का रिश्ता शादी के इतने साल बाद भी उतना ही मजबूत है। दिलीप साहब अल्जाइमर से पीड़ित हैं। इस दौरान सायरा उनका पूरा ख्याल अच्छे से रखती हैं। दोनों हर जगह साथ में ही जाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.