Loading...

इस बिजनेस में 80 हजार लगाकर आप कर सकते हैं 60 लाख तक की कमाई, विदेशों में है खूब डिमांड

0 87

अगर ज़्यादा पैसा न लगाकर कमाने चाहते हैं लाखों तो हम आपके लिए लाए हैं एक बेहतरीन आइडिया। जी हां एक ऐसा बिज़नस करने का आइडिया जिसमे कम इन्वेस्टमेंट में आप लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि ये बिज़नस दरअसल एक प्रकार की खेती से संबंधित है।

हम बात कर रहे हैं चंदन की खेती की। ये तो हम सब जानते हैं कि चन्दन एक पवित्र, उपयोगी एवं सुंगधित लकड़ी मानी जाती है। जीवन के लगभग सभी संस्कारों में इसका उपयोग होता है। भारतीय चंदन का संसार में सर्वोच्च स्थान है। यह पेड़ मुख्यत: कर्नाटक के जंगलों में मिलता है तथा भारत के अन्य भागों में भी कहीं-कहीं पाया जाता है।

आर्थिक दृष्टि से भी चंदन की अलग महत्ता है। बता दें कि चंदन की लकड़ी देश में 8 से 10 हजार रुपए प्रति किलो तक बिकती है। वहीं विदेशो की बात की जाए तो विदेश में चंदन की लकड़ी 20 से 25 हजार रुपए प्रति किलो तक में बिकती है।

इसकी खेती करने वाले एक किसान के अनुसार आने वाले 25-30 वर्षों में सफेद चंदन की अच्छी मांग रहेगी, ऐसे में आप अगर मोटी कमाई करना चाहें तो सफेद चंदन की खेती कर सकते हैं।

Loading...

इसमें आपकी इन्वेस्टमेंट कुछ ख़ास नहीं होगी जबकि रिटर्न लाखों में होगा। दरअसल इसमें आपको सिर्फ 80 हजार से 1 लाख रुपए लगाने होंगे, जिसके बाद आपको कम से कम 60 लाख रुपए का मुनाफा होगा।

विदेशों में है मांग

सफेद चंदन के पेड़ से निकलने वाला तेल और लकड़ी दोनों ही औषधियां बनाने के काम आती हैं। इसके अर्क को खान-पान में फ्लेवर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

वैसे आपने शायद कई एड वगेरह में देखा हो की फलाने साबुन में चंदन वाले गुण हैं। दरअसल ऐसा इसलिए है कि साबुन, कॉस्मेटिक्स और पर्फ्यूम में सफेद चंदन के तेल को खुशबू के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

पूरी तरीके से वेध है इसकी खेती

ज़्यादातर लोगों को अभी भी लगता है कि चंदन की खेती अवैध है, जबकि ऐसा नहीं है। अविनाश कुमार के मुताबिक सरकार ने सफेद चंदन की खेती करने को वैधता दी है। लेकिन लोग इस बारे में नहीं जानते हैं इसलिए वे इसकी खेती नहीं करते हैं। फिलहाल देश में चंदन के पेड़ सिर्फ जंगलों में रह गए हैं।

कितना कमा सकते है और कितनी निकलती है एक पेड़ से लकड़ी

बता दें कि अगर आप एक एकड़ में चंदन के पेड़ लगाते हैं तो इसके बाजार भाव के हिसाब से आपको बहुत आसानी से 60 लाख का मुनाफा हो जाएगा।

बता दें कि चंदन के एक भरे-पूरे पेड़ से आपको आसानी से 6 से 10 किलो लकड़ी मिल सकती है।

10-12 साल लगते हैं एक पेड़ में

शायद आपको न पता न हो कि इसमें आपको लगभग 10 से 12 साल का इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि चंदन के पेड़ को बड़ा होने में कम से कम इतना समय लगता है।

कैसे करें खेती

यदि आपके पास कोई एक-दो एकड़ की खाली जमीन है, तो इसमें आप आसानी से चंदन की खेती कर सकते हैं। इसमें आपको सिर्फ पौधे खरीदने, और बाकी खेती से संबंधित काम करने के लिए एक लाख रुपए तक खर्च करने होंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि वैसे तो चंदन का पौधा बाकी पौधों की तुलना में काफी महंगा आता है, लेकिन अगर आप कई सारे पौधे खरीदेंगे तो यह आपको औसतन 400 रुपए में मिल जाएगा।

पारंपरिक खेती नहीं बल्कि करे नई तरीके से खेती

एक किसान के मुताबिक अब पारंपरिक खेती में उतना मुनाफा नहीं रहा है। इसीलिए अब नए तरीके से चंदन की खेती करनी चाहिए। इससे ज़्यादा फायदा होने की संभावनाएं रहती है। नई खेती से मतलब औषधीय खेती से है।

आने वाले वर्षों में चंदन की खेती में काफी सुनहरा भविष्य दिखाए देता है इसलिए इसकी खेती करना आरंभ कर दें। इससे खेती का भी अनुभव आ जाएगा साथ ही साथ मुनाफा कमाने की संभावनाएं भी बढ़ जाएंगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.