Loading...

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, लग गई रिकार्ड्स की झड़ी

0 27

भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को एडिलेड क्रिकेट ग्राउंड पे आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से जीत दर्ज कर ली है।

323 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 291 रनों पे ऑल आउट हो गई और पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से कंगारुओं को हार का चेहरा देखना पड़ा।

इस मैच में कई रिकार्ड्स बने। आइए आंकड़ो पर एक नज़र डाल लेते हैं।

विराट ऐसा करने वाले बने पहले एशियाई कप्तान

Loading...

विराट कोहली इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने गए। वहीं टीम इंडिया एक कैलेंडर ईयर में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गई।

विराट ने की धोनी और पटौदी की बराबरी

दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया इन प्रमुख देशों में सर्वाधिक टेस्ट जीतने के मामले में विराट कोहली ने पूर्व कप्तान एमएस धोनी और एमएके पटौदी की बराबरी कर ली है। तीनों ने ही इन देशों में तीन-तीन टेस्ट जीते हैं।

15 साल बाद एडिलेड में जीते टेस्ट

एडिलेड में 12 टेस्ट टीम इंडिया ने खेले हैं जिसमे ये भारत की दूसरी जीत है। बता दें कि इस मैदान पर भारत ने 15 साल पहले 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में जीत हासिल की थी।

वहीं 2009 के बाद टीम इंडिया पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीती है। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर भारत की यह छठी टेस्ट जीत है।

71 साल बाद हराया पहला टेस्ट

भारत ने 71 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में पहला टेस्ट मैच जीता। इसलिए भी ये जीत काफी अहम एवं महत्वपूर्ण है।

50 रन से कम पर 4 विकेट गंवाने के बाद जीता टेस्ट

भारत ने पहली बार विदेश में खेले गए टेस्ट मैच में शीर्ष 4 विकेट 50 से कम रन पर गंवाने के बाद जीत दर्ज की। एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में भारत के 4 विकेट 41 रनों पर गिर गए थे, इसके बावजूद उसने टेस्ट मैच जीता।

कोहली ने की द्रविड़ की बराबरी

जानकारी के लिए बता दें कि अलग-अलग देशों में कम से कम एक टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम दर्ज है। दादा ने 7 टेस्ट अपनी कप्तानी में भारत को जिताए हैं। वहीं इस मामले में एमएस धोनी 5 जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं। राहुल द्रविड़ और विराट कोहली 3 जीत के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं।

सबसे ज़्यादा बल्लेबाज हुए कैच आउट

रिकार्ड्स के मामले में एडिलेड टेस्ट कुछ ख़ास है। दरअसल इस टेस्ट में कुल 35 बल्लेबाज कैच आउट हुए। यह विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले कभी किसी टेस्ट में इतने बल्लेबाज कैच आउट नहीं हुए।

बता दें कि इससे पहले का रिकॉर्ड 34 कैच का था, जो इसी साल कैपटाउन में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच के दौरान बना था। वहीं 33 बल्लेबाजों के कैच आउट का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया के बीच पर्थ में1992 में बना था।

ऋषभ पंत बने ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे विकेटकीपर

टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत ने अपने करियर के छठे टेस्ट में वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। पंत ने एक टेस्ट में कुल 11 कैच लपके और इसी के साथ उन्होंने इंग्लैंड के जैक रसेल व साऊथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

पंत ऐसा कमाल करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बने। पंत से पहले भारत के लिए सबसे ज़्यादा कैच रिद्धिमान साहा ने 10 कैच और महेंद्र सिंह धोनी ने 9 कैच पकड़े हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.