Loading...

आज से ताजमहल के दीदार करना हुआ महंगा, अब 50 रुपए की जगह खर्च करने पड़ेंगे 250 रुपए

0 20

ताजमहल दुनिया के 7 अजूबों में शामिल है। ताजमहल को देखने काफी संख्या में लोग देश के हर कोने से आते हैं। सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी ताजमहल के दर्शन को काफी भीड़ आती है।

अगर आप भी ताजमहल के खूबसूरत नक्काशी का लुत्फ़ उठाने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि अब ताजमहल का दीदार करना पहले से महंगा हो गया है।

जी हां, आज से आगरा स्थित ताजमहल का दीदार करना लोगों के लिए महंगा हो गया है। आज यानी 10 दिसंबर से ताजमहल में नई टिकट दर जारी की गई है। अब इस नई टिकट व्यवस्था के हिसाब से घरेलू पर्यटकों को 250 रुपए खर्च करने होंगे, जबकि विदेशी नागरिकों को अब इसके लिए1300 रुपए देने होंगे।

दरअसल ये फैसला भारतीय पुरातत्व विभाग के कहने पर लिया गया है। भारतीय पुरातत्व विभाग की माने तो ताजमहल में भीड़ कम करने के लिए इसकी टिकट दर में बढ़ोतरी की गई है।

Loading...

पुराने रेट्स की बात करें तो घरेलू पर्यटकों के लिए अभी तक 50 रुपए लगते थे तो वहीं विदेशी पर्यटकों को प्रति व्यक्ति 1100 रुपए देने पड़ते थे। लेकिन अब देशी पर्यटकों को एक टिकट के 250 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपये देने होंगे।

अप्रेल 2016 में भी बढ़े थे दाम

बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब ऐसे पैसे बढ़ाए गैगें। शाहजहां और मुमताज की कब्रों वाले मुख्य गुम्बद तक जाने के लिए 200 रुपये का किराया है। इससे पहले पर्यटन विभाग ने अगस्त में ताज के टिकट में बढ़ोत्तरी की थी।

देसी और सार्क देशों के लिए टिकट में 10 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 100 रुपये बढ़ाए गए थे। इससे पहले अप्रैल 2016 में दाम बढ़ाए गए थे।

पर्यटन उद्योग पर पड़ सकता है असर

टिकट में बढ़ोत्तरी से पर्यटन उद्योग नाखुश हैं। होटल एंड रेस्टोरेंट ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश बाधवा का कहना है कि विदेशी टूरिस्ट पहले ही पैकेज बुक करा लेते हैं। इसमें ताज का टिकट भी शामिल होता है।

एक साथ 200 रुपये की बढ़ोत्तरी से पर्यटन उद्योग काफी नाखुश दिखाई दिया है। इनका कहना है की इस फैसले से हमारे ऊपर काफी असर पड़ेगा।

वैसे जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को प्रदूषण से प्रभावित होते ताजमहल के लिए फटकार भी लगाई थी और कहा था कि अगर यूपी सरकार इसका संरक्षण नहीं कर सकती तो इसे ध्वस्त कर दे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.