Loading...

ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीता सीरीज का पहला टेस्ट

0 17

रोमांच से भरे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने जीत को अपने नाम दर्ज कर लिया है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मैच एडिलेड क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा था। ऑस्ट्रेलिया के पुछल्ले बल्लेबाजों ने टीम इंडिया की मुश्किलें काफी हद तक बढ़ा दी थी और फैंस की दिल की धड़कने भी अपने चरम सीमा पर पहुँच चुकी।

दरअसल मैच में एक ऐसा वक़्त भी आ गया था जब ऐसा लग रहा भारत के हाथ से जीत फिसलती जा रही है लेकिन अंतिम विकेट लेकर रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय क्रिकेट फैंस को राहत की साँस दिलाई।

इससे पहले भारत में पहली पारी में 250 रन बनाए थे। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 15 रन पीछे यानी की 235 रनों पर ऑल आउट हो गई दूसरी पारी में भारत ने बल्लेबाजी की तो ऐसे ही कयास लगाए जा रहे थे कि भारत एक बड़ा टारगेट ऑस्ट्रेलिया को देने में सक्षम हो सकता है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पुछल्ले बल्लेबाजों की तरह भारतीय टेलेंडर्स ऐसा न कर पाए और भारत की टीम 307 रन ही बना पाई।

Loading...

323 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की शुरुआत खराब रही और 28 रन के स्कोर पर ही ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट गंवा दिया। ऑस्ट्रेलियन टीम रेगुलर इंटरवल्स पर अपने विकेट खोती रही और भारत की टीम जीत की ओर अग्रसर होती रही। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के टेलेंडर्स ने भारत के इस सपने पर पर काफी हद तक अंकुश लगाने की कोशिश की।

इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया के आखिरी चार बल्लेबाजों बल्लेबाजों चार बल्लेबाजों बल्लेबाजों ने मिलकर 107 रन जोड़े। जी हां, ऑस्ट्रेलिया के आखिरी चार बल्लेबाजों ने यानी कि पेट कमिंस (28), मिचेल स्टार्क (28), नेथन लायन (38) एवं हेजलवुड (13) ने मिलकर 107 रन जोड़ डाले और काफी हद तक भारतीय गेंदबाजों की तकलीफें बढ़ा दी।

हालांकि इन सभी का योगदान नाकाफ़ी था क्योंकि ऑस्ट्रेलिया 291 रन पे ऑल आउट हो गई और 31 रनों से कंगारू की टीम भारत से मैच हार गई।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में ये भारत की 6ठवीं टेस्ट जीत और 70 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली गई सीरीज़ में पहला टेस्ट जीता हो।

भारत की सभी 6 जीतों के बात करें तो:

ऑस्ट्रेलिया में भारत की टेस्ट में जीत:

1977 मेलबर्न 222 रन

1978 सिडनी एक पारी और 2 रन

1981 मेलबर्न 59 रन

2003 एडिलेड 4 विकेट

2008 पार्थ 72 रन

2018 एडिलेड 31 रन

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.