Loading...

ऋषभ पंत ने किया ऐसा कारनामा जिसको कभी महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं कर पाए, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0 10

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पहले टेस्ट मैच अपने रोमांचक दौर पर आ चुका है। भारत जीत की ओर काफी करीब पहुंच चुका है वहीं ऑस्ट्रेलिया भी टेस्ट टेस्ट मैच बचाने की पूरी कोशिश कर रहा है। ऐसे में भारतीय टीम के नए विकेटकीपर ऋषभ पंत ने एक कारनामा अपने नाम कर लिया है।

दर्शन ऋषभ पंत ने एक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। एक ऐसा रिकॉर्ड जो अब तक किसी भी भारतीय विकेटकीपर ने नहीं बनाया था। जी हां, महेंद्र सिंह धोनी ने भी नहीं।

दरअसल टेस्ट क्रिकेट में एक मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड अभी तक कुछ विकेट कीपर्स के नाम ही था। दरअसल ये वर्ल्ड रिकॉर्ड एक मैच में सर्वाधिक 11 कैच लेने का है।

Loading...

पंत ने जब ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के गेंदबाज मिचेल स्टार्क का कैच पकड़ा तब उन्होंने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अब उनके भी टेस्ट क्रिकेट में 11 कैच हो चुके हैं और ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। उनके अलावा टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 11 कैच का रिकॉर्ड इंग्लैंड के जैक रसेल और साउथ अफ्रीका के एबी डी विलियर्स के नाम है।

बता दें कि रसेल ने 1995 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहनसबर्ग में खेले गए टेस्ट मैच में 11 कैच लपके थे। तो वहीं अफ्रीका के डी विलियर्स ने यह कारनामा 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ जोहनसबर्ग में किया था।

भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत के इस कारनामे से पहले सबसे ज्यादा कैच रिद्धिमान साहा के नाम थे जिन्होंने 10 कैच एक मैच में लिए थे। वही महेंद्र सिंह धोनी के नाम एक मैच में सर्वाधिक 9 कैच का रिकॉर्ड था। आब ऋषभ पंत ने इन दोनों को पछाड़कर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली साथ ही भारतीय विकेटकीपर में सबसे आगे भी निकल गए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.