Loading...

6 चीजों से परहेज कर सकता हैं पथरी की परेशानी को दूर

अपने बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण बहुत सारे लोग किडनी स्टोन से ग्रस्त हो जाते हैं।

0 15

अपने बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण बहुत सारे लोग किडनी स्टोन से ग्रस्त हो जाते हैं। जिसमें पथरी का दर्द सबसे ज्यादा खतरनाक होता हैं। जब नमक के साथ मिलकर बहुत सारे खनिज पदार्थ एक दूसरे के संपर्क में आते हैं तो यही से पथरी बनने की शुरुवात हो जाती हैं।

बता दे जिसमें की पथरी दो अलग -अलग साइज की होती हैं। पथरी के छोटे -छोटे कण तो पेशाब के जरिये बॉडी से बाहर निकल जाते हैं। लेकिन बड़ी पथरी को शरीर से बाहर निकलवाने के लिए ऑपरेशन करना पड़ता हैं। ऐसे में अगर आप इस असहनीय दर्द वाले रोग से दूर रहना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में इन चीज़ों को बिल्कुल शामिल ना करें।

शिमला मिर्च


इस कड़ी में पहला नाम आता हैं शिमला मिर्च का। मुंबई की डायटिशियन डॉ दीपशिखा अग्रवाल कहती हैं कि , शिमला मिर्च के अंदर ऑक्सलेट के क्रिस्ट्ल्स मौजूद होते हैं। जो कैल्शियम से मिलते ही उन्हें अपने साथ जोड़ लेते हैं। जिसके बाद ये कैल्शियम ऑक्सलेट के क्रिस्टल बन जाते हैं। जोकि एक तरीके से पथरी का ही दूसरा रूप होते हैं। द हेल्थ साइट के अनुसार , आप अपने खाने से शिमला मिर्च को दूर रख कर इस तरीके से होने वाली पथरी से बच सकते हैं।

टमाटर
इस कड़ी में दूसरा नाम आता हैं सब्जियों में सबसे ज्यादा बिकने वाले टमाटर का। जिसके बिना सब्जी का स्वाद अधूरा माना जाता हैं। बता दे टमाटर में ऑक्सलेट बेहद ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। जिसके कारण पेट में पथरी होने की सम्भावना थोड़ी बढ़ जाती हैं। पथरी से बचने के लिए अगली बार टमाटर का इस्तेमाल करने से पहले उसके बीजों को निकाल दें।

Loading...

चॉकलेट

chocolate
चॉकलेट एक ऐसी चीज़ हैं। जिसका नाम सुनते ही बड़े से लेकर बच्चे तक के मुँह में पानी आ जाता हैं। लेकिन अगर आप पथरी के दर्द से परेशान हैं। तो आप तुरंत चॉक्लेट का सेवन करना छोड़ दे। क्योंकि चॉक्लेट के अंदर भरपूर मात्रा में ऑक्सलेट पाया जाता हैं।

चाय
ज्यादातर लोगों के अंदर चाय पीने की एक ललक से देखी जाती हैं। लेकिन बता दे पथरी के मरीजों को चाय का सेवन कम से कम करना चाहिए। पथरी से पीड़ित लोगों को ये कोशिश करनी चाहिए कि वो जितना कम हो सके उतना चाय का सेवन करे।

सीफूड
पथरी से बीमार मरीजों को सीफूड कम से कम खाना चाहिए। बता दे सीफूड के अंदर भारी मात्रा में प्यरीन्स पाया जाता हैं। जिसका जरुरत से ज्यादा सेवन करने पर शरीर के अंदर यूरिक एसिड बनता है।जिसके चलते शरीर में स्टोन की समस्या होने लगती है।

नमकीन चीजों से रहे दूर


ज्यादातर लोग नमकीन खाने के बेहद शौकीन होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका ये शौक आपके शरीर में बीमारी पैदा कर सकता हैं। जी हां जरूरत से ज्यादा नमकीन का सेवन करने से आप पथरी से पीड़ित हो सकते हैं। अगर आप पथरी से बचना है तो आज से ही नमकीन को अपनी डाइट से अलविदा कर दे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.