Loading...

8वीं के छात्र ने बनाई कमाल की डिवाइस, किचन में गैस लीक होने पर हर 3 सेकंड में मोबाइल पर आएगा अलर्ट और

0 21

एक स्कूल के छात्र ने ऐसी तकनीक को विकसित किया है जिससे हमारे समाज में कई हादसे हमेशा हमेशा के लिए समाप्त हो जाएंगे। यह हादसे हैं गैस की लीक हो जाने से सिलेंडर में होने वाले हादसे। सबसे ज़्यादा चौंका देने वाली बात ये है कि इस डिवाइस को एक स्कूल के विद्यार्थी ने बनाया है ना की किसी आईआईटियन ने।

दरअसल इस डिवाइस के अनुसार किचन में मौजूद एलपीजी सिलेंडर से जब भी गैस लीक होगी तो मोबाइल में हर 3 सेकेंड पर अलर्ट मैसेज आएगा।

यही नहीं, घर के बिजली उपकरणों के साथ लगा एमसीवी डाउन हो जाएगा। सबसे अहम बात, सिलेंडर में लगा रेगुलेटर भी तुरंत ऑफ हो जाएगा।

विशाल रंजन जोकि डीएवी में 8 वीं कक्षा में पढ़ते हैं उन्होंने एलपीजी लीकेज डिटेक्टर होम ऑटोमेशन बनाया है। इस तकनीक को अब यूएसए में आयोजित इंटरनेशनल शोकेस में प्रस्तुत किया जाएगा।

Loading...

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन की ओर से नई दिल्ली के मानेकशाव ऑडिटोरियम में मेक टुमारो फॉर फ्यूचर इनोवेशन जेनरेशन विषय पर नेशनल शोकेस का आयोजन किया गया था।

विशाल रंजन का प्रोजेक्ट सहित कुल 10 प्रोजेक्ट का सिलेक्शन इंटरनेशनल शोकेस के लिए किया गया।

गैस लीक से होने वाले हादसे का डर होगा समाप्त

विशाल ने बताया- कभी सिलेंडर तो कभी पाइप से गैस लीक होती है। ऐसे में हादसे का डर बना रहता है। यह डिवाइस गैस लीक होते ही सबसे पहले सिलेंडर में लगा रेगुलेटर बंद कर देता है।

डिवाइस मेन स्विच के साथ लगा एमसीवी को डाउन कर देता है। इससे पूरे घर की बिजली चली जाती है और गैस बिजली के संपर्क में नहीं आ पाता।

इसके साथ ही डिवाइस आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर हर 3 सेकेंड में अलर्ट का नोटिफिकेशन भेजता है, ताकि आप तुरंत उसे ठीक कर दें।

बता दें कि विशाल के पिता हरेंद्र कुमार सिंह सीएमपीएफ में कार्यरत हैं और मां आशा देवी गृहिणी हैं। विशाल का परिवार सीएमपीएफ कॉलोनी में रहता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.