Loading...

ये है दुनिया का सबसे अनोखा शहर, यहां लोग जमीन के ऊपर नहीं बल्कि जमीन के नीचे बनाते हैं घर

0 150

पुराने समय में लोग गुफा में रहा करते थे तब लोगों के पास पक्के मकान तो छोड़िए, कच्चे मकान भी नहीं हुआ करते थे। कई लोग पहाड़ों के नीचे से जमीन के अंदर सुरंग बनाकर रहते रहते थे।

लेकिन अब जमाना बदल गया है। अब आलीशान घर हर जगह देखने को मिलते हैं लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां पर लोग जमीन के नीचे गुफा में रहते हैं।

आप शायद इस खबर को पढ़कर चौक जाएंगे लेकिन यह सत्य है आइए जानते हैं कौन सी है वो जगह जहां पर लोग जमीन के नीचे रहते हैं।

Loading...

यह जगह और कहीं नहीं बल्कि भारत के ही पड़ोसी मुल्क चाइना में है। दरअसल मध्य चाइना के हेनान प्रान्त में एक छोटा सा शहर है जिसका नाम है सेनमेनि शहर।

यहाँ सदियों पुरानी एक परंपरा आज भी चली आ रही है। यहाँ लोग जमीन के भीतर खुदाई करके घर बनाते हैं और उनमें रहते हैं।

आपको ये जानकार अत्यंत हैरानी होगी की यहाँ रहने वाले चीनी करीब 200 सालों से ऐसे घरों में रहते आ रहे हैं। वैसे ये इलाका ज्यादातर पहाड़ी है।

आप सोच रहे होंगे कि जमीन के अंदर रहने वाले घरों में धूप कैसे आती होगी होगी और लोग कैसे रहते होंगे। दरअसल इन घरों में पर्याप्त मात्रा में धूप आती है साथ ही सर्दी में गर्मी और गर्मी में ठंडक बनी रहती है।

चूँकि चाइना खुद तकनीक में इतना आगे है तो जाहिर है इन घरों में भी तकनीक की कमी नही होगी। दरअसल अब विकास के साथ साथ इन घरों में भी आधुनिकता की छाप देखने को मिलने लगी है। ईंटों की दीवारें बनाने के साथ साथ नक्काशी और सजावट भी इन घरों में देखने को मिलती है।

सिर्फ यही नहीं ये इलाका टूरिस्ट प्लेस भी बन चूका है। दूर दूर से लोग इन घरों को देखने आते हैं। इन घरों की वजह से यहाँ रहने वाले लोग कमाई भी करते हैं। दरअसल इन अनोखे घरों को देखने के लिए दूर दूर से टूरिस्ट आते हैं और इनमें एक रात ठहर कर ही जाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.