Loading...

दुनिया की 5 ऐसी जगह जहां भूलकर भी मत जाना, अगर गए तो हो सकती है मौत

0 34

इस दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जिनको घूमने फिरने का शौक है। ऐसे लोग दुनिया भर के चक्कर लगाते हैं।वैसे आम आदमी भी घूमना चाहता है लेकिन बजट उसको ऐसा करने की इजाजत नहीं देता लेकिन फिर भी आपका मन तो करता ही है दुनिया भर में अलग-अलग जगह घूमने का।

ऐसे में लोगों के अलग-अलग सपने होते हैं कि इस खूबसूरत जगह को घूमने एक बार जीवन में जरूर जाएंगे लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ जगह ऐसी भी है जहां पर घूमने की मनाही है।

जी हां दुनिया में कुछ ऐसी जगह भी है यहां पर आप चाहकर भी घूमने नहीं जा सकते। कौन सी है वह जगह आइए जानने की कोशिश करते हैं।

1: स्नेक आइलैंड, ब्राज़ील

Loading...

ब्राज़ील वैसे तो घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है लेकिन एक जगह इस देश में ऐसी भी है जहां पर घूमने की मनाही है। सरकार ने सख्त पाबंदी लगा रखी है कि यहां पर कोई आम इंसान नहीं जा सकता।

दरअसल ब्राजील में एक टापू है जिसे साधारण भाषा में स्नेक आईलैंड के नाम से जाना जाता है जाहिर है आप समझ गए होंगे कि इसका नाम स्नेक आईलैंड क्यों पड़ा।

दरअसल इस टापू में दुनिया में पाए जाने वाले सबसे खतरनाक सांप रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस जगह 20 लाख से ज्यादा सांपों सांपों का डेरा है।

यहां पर वाइपर प्रजाति के सांप भी पाए जाते हैं दरअसल वाइपर प्रजाति के सांप काफी जहरीले होते हैं। ब्राजील के इस आइलैंड में जो वाइपर सांप पाए जाते हैं ऐसा बोला जाता है कि उनका जहर इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि किसी इंसान के शरीर में ये जहर फैल जाए तो उस इंसान की मौत तो होगी साथ में उस इंसान के शरीर की मांसपेशियां भी गल जाएंगे।

आप समझ सकते हैं कि कितना भयंकर जहर होगा इसका। इसी कारणवश ब्राजील की सरकार ने इस आइलैंड पर जाने की पाबंदी लगा रखी है।

2: वेटिकन सीक्रेट आर्काइव, रोम

रोम के एक बहुत प्रसिद्ध शहर वेटिकन में एक जगह ऐसी है जहां पर जाना आम आदमी के लिए मना है। दरअसल वेटिकन एक बहुत पुराना शहर है हालांकि शहर में घूमने लायक बहुत कुछ है और आपको कोई मनाही नहीं है लेकिन सिर्फ एक जगह ऐसी है जहां पर आप नहीं जा सकते।

इस जगह का नाम है वेटिकन सीक्रेट आर्काइव्स। ऐसा माना जाता जाता है इस जगह काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज मौजूद है जिनका गुप्त रहना बहुत आवश्यक है यही कारण है कि यहां पर जाने की मनाही है।

3: ईसा श्राइन, जापान

जापान में ईसा श्राइन नाम की जगह है, जो श्राइन देवी अमातेरसु-ओमीकामी को समर्पित है। श्राइन को तीसरी शताब्दी में बनवाया गया था।

हर साल यहां छह मिलियन से ज्यादा लोग तीर्थ यात्रा के लिए आते हैं, लेकिन इन लोगों के केवल इमारत के गेट्स तक ही जाने की और दूर से देखने की परमिशन होती है।

दरअसल ऐसा माना जाता है कि इसके अंदर एक जादुई शीशा है। यहां जाने की इजाजत सिर्फ महायाजक परिवार या पुजारी और जापानी शाही परिवार के सदस्यों को है।

4: सन ट्रस्ट बैंक, अटलांटा

अटलांटा में एक जगह है जिसका नाम सन ट्रस्ट बैंक है। माना जाता है कि यहाँ कोका-कोला ड्रिंक बनाने का फार्मूला रखा गया है। ऐसा माना जाता है कि इस फार्मूले को सन 1925 से यहां रखा गया है।

जाहिर है इतनी कीमती जगह में किसी भी आम इंसान को जाने की इजाजत नहीं होगी। यहां पर कुछ खास लोग ही जा सकते हैं।

5: स्वॉलबोर्ड ग्लोबल सीड बैंक, नॉर्वे

नॉर्वे वैसे तो घूमने लायक देश है। नॉर्वे केकाफी खूबसूरत है और यहां की वादियां सब को अपनी ओर आकर्षित करती है लेकिन नॉर्वे में भी एक जगह ऐसी है जहां पर जाने की मनाही है।

नॉर्वे में एक बैंक है, जिसका नाम स्वॉलबोर्ड ग्लोबल सीड है। इस बैंक में करीब 4 हजार विभिन्न प्रजाति के बीजों के 8,40,000 सैम्पल रखे गए हैं।

बताया जाता है कि पहाड़ी को काटकर इस बैंक को बनया गया है। इसका एक खास मकसद है, जिससे प्राकृतिक आपदा या युद्ध की स्थिति में बीजों को सुरक्षित रखना जा सके। इसीलिए यहाँ पर भी आप नहीं जा सकते।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.