Loading...

दिल्ली की सड़कों पर फिर चलेंगी ट्राम ट्रेन, सरकार ने लिया फैसला, 1960 में हो गई थी बंद

0 17

ट्रैफिक समस्या से निजात पाने के लिए दिल्ली सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। यह कदम दिल्ली में पहले भी उठाया जा चुका है लेकिन इसी जाम की वजह से ही इस कदम को वापस खींच भी लिया गया था।

अब आप सोच रहे होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं दरअसल हम सड़क पर चलने वाली ट्राम ट्रेन की बात कर रहे हैं। जी हां, किसी जमाने में दिल्ली में भी ट्राम ट्रेन चला करती थी जब ब्रिटिश राज था तब दिल्ली में ट्राम ट्रेन चला करती थी लेकिन आजादी के कुछ वर्षों बाद यानी कि बाद यानी कि वर्ष 1960 में इनकी सेवाएं बंद कर दी गई।

माना गया कि बढ़ते जाम की वजह से ट्राम ट्रेन की सेवाओं को बंद किया गया था लेकिन अब दिल्ली सरकार ने उन्हें वापस चलाने का फैसला किया है।

इस संबंध में दिल्ली सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक बयान दिया है उनके मुताबिक, “हमारी सरकार ने कई महत्वपूर्ण काम दिल्ली की जनता के लिए किए हैं इसीलिए हमारा मानना है कि इस कदम से दिल्ली की जनता को काफी फायदा होगा और बढ़ते हुए जाम से छुटकारा भी मिलेगा।”

Loading...

दिल्ली जाएगा बदल

मनीष सिसोदिया ने आगे बोला की चांदनी चौक दिल्ली का एक बहुत पुराना इलाका है इसलिए इस इलाके में ट्राम ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है ताकि जो लोग बाहर से आए उनको इस इलाके की एक बेहतर तस्वीर ट्राम ट्रेन के जरिए भी देखने को मिले साथ ही इस इलाके में लंबे समय से चली आ रही जाम की समस्या भी दूर हो जाएगी।

इन सड़कों पर चलेगी ट्राम ट्रैन

ट्राम दिल्ली के पुराने इलाकों में चलेगी जैसे जामा मस्जिद, गुरद्वारा शीश गंज, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला एवं अन्य जगह।

लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार, पुनर्विकास की चर्चा 10 साल से जारी है। अब तक कोई प्रगति नहीं हो पाई थी। नए सिरे से विकास का काम होने से यहां के स्थानीय व्यावसायियों को भी लाभ मिलेगा।

एक साल में दिल्ली व एनसीआर से 5 करोड़ लोग चांदनी चौक घूमने और खरीददारी करने पहुंचेंगे। हालांकि यह भी साफ किया इस कार्य के दौरान दौरान व्यापारियों के कारोबार को कोई नुकसान नहीं होगा।

1 दिसंबर से हो चूका है काम शुरू

कोर्ट के आदेश के बाद 1 दिसंबर से रिडेवलपमेंट का काम शुरू हो चूका है। रीडिवेलपमेंट यानी कि फिर से नए तरीके से एरिया को डेवलप किया जाएगा और सारी चीजों को एक सिस्टमैटिक ढंग से रखने का प्रयास किया जाएगा।

रीडिवेलमेंट प्रॉजेक्ट के तहत चांदनी चौक में लालकिला से फतेहपुरी मस्जिद तक रोड के सेंट्रल वर्ज को 3.5 मीटर चौड़ा किया जाएगा।

बता दे की इतनी चौड़ाई में सेंट्रल वर्ज पर जितने भी बिजली के खंभे हैं, उन्हें बीच में शिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा रोड के दोनों तरफ रिक्शा के लिए 5.5 मीटर चौड़ा कैरिजवे बनाया जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.