Loading...

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इस विकेटकीपर ने पकड़े हैं सबसे ज़्यादा कैच, धोनी हैं तीसरे स्थान पर

0 14

इंटरनेशनल क्रिकेट में जब विकेट कीपिंग की बात आती है तो कुछ एक नाम ऐसे हैं जो सबकी जुबान पर आते हैं। जैसे कि ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट, श्रीलंका के कुमार संगकारा, साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर, और भारत के महेंद्र सिंह धोनी।

जी हां, यह वह कुछ नाम है जो विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा मशहूर विकेट कीपर्स है। जाहिर सी बात है कि जब विकेट कीपिंग रिकॉर्ड्स के बाद आती है तो भी इन विकेट कीपर्स का ही नाम ऊपर आता है।

आइए जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में कौन-कौन से विकेटकीपर्स आते हैं।

1: मार्क बाउचर

Loading...

इंटरनेशनल क्रिकेट में विकेटकीपिंग के मामले में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर के नाम है। बाउचर ने टेस्ट,वनडे औऱ टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेले गए 467 मैचों की 596 पारियों में 952 कैच लपके हैं।

2: एडम गिलक्रिस्ट

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट आते हैं। गिलक्रिस्ट ने 396 मैच की 485 परियों में 813 कैच लपके हैं।

3: महेंद्र सिंह धोनी

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और वनडे टीम में वर्तमान विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं। धोनी में अब तक के अपने इंटरनेशनल करियर में 515 मैच खेले हैं जिसकी 585 परियों उन्होंने 620 कैच पकड़े हैं।

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के इयान हीली हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 560 कैच पकड़े हैं। वहीं इस सूची में पांचवें स्थान पर लंका के लीजेंड कुमार संगकारा हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 539 कैच लपके हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.