Loading...

भारत में नहीं बल्कि यहां है दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, मंदिर की सुंदरता देख रह जाओगे हैरान

0 17

भारत के अलावा अगर आपको कहीं प्राचीन हिन्दू धर्म का वैभव देखना है तो वो आपको कंबोडिया में ही मिलेगा।

कंबोडिया में भारत के बाद सबसे ज्यादा हिन्दू मंदिर है। आपको बता दें विश्व प्रसिद्ध अंकोर वाट जो सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर परिसर तथा विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक कंबोडिया में स्थित है। ये दुनिया का सबसे बड़ा विष्णु मंदिर है.

यह कंबोडिया के अंकोर में है जिसका पुराना नाम ‘यशोधरपुर’ था। इसका निर्माण सम्राट सूर्यवर्मन द्वितीय (1112-53ई.) के शासनकाल में हुआ था।

Loading...

इस मंदिर की सबसे खूबसूरत खासियत ये है की इस मंदिर की दीवारों पर रामायण और महाभारत की कहानियां लिखी हुई हैं साथ ही असुरों और देवताओं के अमृत मंथन का भी उल्लेख है।

अंकोरवाट का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। इतना ही नहीं मंदिर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली तस्वीर कंबोडिया के राष्ट्रीय ध्वज पर भी है।

मंदिर नगर के ठीक बीचोबीच शिव का एक विशाल मंदिर है जिसके तीन भाग हैं। प्रत्येक भाग में एक ऊंचा शिखर है। इस ऊंचे शिखरों के चारों ओर अनेक छोटे-छोटे शिखर बने हैं जिनकी संख्या लगभग 50 के आसपास हैं।

स्टेप पिरामिडों की तरह यह सीढ़ी पर उठता गया है। इसका प्रमुख शिखर लगभग 64 मीटर है और बाकि आठों शिखर 54 मीटर ऊंचे हैं।

मंदिर साढ़े तीन किलोमीटर लम्बी पत्थर की दिवार से घिरा हुआ है, उसके बाहर 30 मीटर खुली भूमि और फिर बाहर 190 मीटर चौडी खाई है।आज के समय में अंगकोर वाट दक्षिण एशिया के प्रसिद्ध धार्मिक स्थानों में से एक माना जाता है।

वैसे तो अभी कंबोडिया एक प्रगतिशील देश है पर घूमने के लिहाज़ से भारतीयों के लिए ये अद्भुत देश है और अन्य देशों की तुलना में ये आपके लिए काफी सस्ता भी है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.