Loading...

गंभीर के बाद ये 5 खिलाड़ी भी ले सकते हैं क्रिकेट से सन्यास, लगभग खत्म हो गया है क्रिकेट करियर

0 11

गौतम गंभीर ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने की घोषणा करी थी। अब ऐसे में ये कयास लगाए जा रहें हैं कि कुछ और खिलाड़ी भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले सकते हैं। लेकिन कौन हैं वो खिलाड़ी? आइए जानने का प्रयास करते हैं।

इरफान पठान

किसी जमाने में दिग्गज कपिल देव का उत्तराधिकारी समझे जाने वाले इरफान पठान पिछले कई वक़्त से टीम इंडिया का हिस्सा नहीं रहे हैं। माना जाता है कि लगातार फिटनेस समस्याओं के चलते इस खिलाड़ी का करियर समय से पहले ही समाप्त हो गया।

Loading...

2006 में पाकिस्तान के खिलाफ एतिहासिक हैट्रिक लेने वाले पठान ने विश्व क्रिकेट में शानदार आगाज़ किया था। बता दें कि इरफान पठान ने 2007 टी-20 विश्वकप में काफी अहम भूमिका निभाई थी और इनके महत्वपूर्ण योगदान के कारण ही टीम इंडिया ने विश्व कप में विजय हासिल की थी।

पठान आखिरी आखिरी बार 2012 में भारतीय जर्स में नजर आए थे। उनका आईपीएल में भी पिछले कुछ समय से खास प्रदर्शन नहीं रहा है। पिछले साल आईपीएल में उनको कोई खरीददार तक नहीं मिला था। अब वे भी कमेंटेटर के रूप में नजर आते हैं।

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह को वैसे तो किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है। वो भारतीय क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक रहे हैं।

उन्होंने मात्र 18 साल की उम्र में टीम इंडिया के लिए पहला टेस्ट खेला था। बता दें कि भज्जी ने आखिरी बार 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था।

हरभजन अब मैदान पर कम ही नज़र आते हैं वो ज़्यादा डोमेस्टिक क्रिकेट भी खेलते हुए कम ही दिखते हैं।

आजकल भज्जी कमेंटरी करते नज़र आते हैं। वो अक्सर कुछ न्यूज़ चेनल्स पर भी अपने विचार प्रस्तुत करते हुए नज़र आ जाते हैं।

युवराज सिंह

जैसे गंभीर ने भी 2007 वर्ल्ड टी-20 और 2011 वन-डे विश्वकप में टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी ठीक वैसे ही युवराज सिंह ने भी एक चेम्पियन की तरीके प्रदर्शन किया था। युवराज 2011 वर्ल्ड कप के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे थे।

लेकिन पिछले कुछ समय से युवराज अपने बल्ले से कोई ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए हैं। उनका बल्ला बिलकुल खामोश पड़ा है।

रणजी और विजय हजारे जैसे टूर्नामेंट में भी पंजाब का ये खिलाड़ी एक एक रन के लिए तरसता नजर आया। वहीं आईपीएल में उनके लगातार खराब प्रदर्शन की वजह से ही किंग्स-XI पंजाब ने भी अगले सत्र के लिए उन्हें टीम से रिलीज कर दिया है।

अब ऐसे में युवराज सिंह भी अगर गंभीर की ही तरह जल्द ही संन्यास की घोषणा कर दें तो हैरानी नहीं होनी चाहिए।

सुरेश रैना

आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए पिछले साल सुरेश रैना की टीम इंडिया में वापसी हुई थी। हालांकि ऐसा प्रतीत होता है कि वो इस सुनहरे अवसर को भुनाने में पूरी तरह नाकाम रहे। और यही कारण रहा की एक बार फिर टीम से बाहर हो गए।

यही वजह है कि सुरेश रैना भी सन्यास लेने की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि सुरेश रैना अभी उतने बूढ़े नहीं हुए हैं तो ऐसा ज़रूरी नहीं है कि वो अभी सन्यास ले लें।

अमित मिश्रा

अमित मिश्रा को थोड़ा अनलकी बोला जाए तो गलत नहीं होगा। उनको खेलने का मौका मिला है और उन्होंने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की है लेकिन वो फिर भी समय समय पर टीम से ड्राप होते रहे हैं।

हालांकि जब वो युवा थे तो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले के रहते हुए उन्हें कभी टीम में जगह नहीं मिल पाई। और उनको हमेशा मौका का इंतज़ार ही करना पड़ा।

इसके बाद अश्विन और जडेजा ने स्पिन गेंदबाज के तौर पर अपनी जगह बना ली। अब जब वह 36 के हो गए हैं तो टीम में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के तौर पर बेहतरीन युवा फिरकी का विकल्प मिल चुका है।

बता दें अमित मिश्रा ने भारत के लिए 22 टेस्ट मैचों में 76 विकेट जबकि 36 वनडे में 64 विकेट झटक चुके हैं। टी20 इंटरनेशनल में भी 15 की बेहतरीन औसत से 10 मैचों में 16 विकेट हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.