Loading...

गरीबो के लिए मोदी सरकार की एक और बड़ी योजना, मात्र 10 रुपए में होगा इलाज

0 212

आम आदमी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए मोदी सरकार काफी तत्पर दिखाई दे रही है। मोदी सरकार एक के बाद एक ऐसी योजनाएं ला रही है जिससे की गरीब तबगे का इंसान जिसको अक्सर सुविधाओं की भारी कमी का सामना करना पड़ता है का भला हो और उन लोगों तक सबसे पहले मदद पहंचे जिनको वाकई में इसकी जरूरत है।

मोदी सरकार ने हाल ही में ज़रूरतमंदो के लिए आयुष्मान स्कीम निकली थी जिसकी वजह से काफी गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को फायदा पहुंचा है।

अब आयुष्मान स्कीम के बाद मोदी सरकार एक और योजना लाने की तैयारी में है। दरअसल इस योजना के तहत अब आम आदमी सिर्फ 10 रुपए में इम्पलाई स्टेट इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन यानी ईएसआईसी के अस्पतालों में इलाज करा सकेगा। यही नहीं इसके अलावा अगर कोई मरीज इन अस्पतालों में भरती होता है तो उसे केंद्र सरकार द्वारा तय रेट का सिर्फ 25 फीसदी रकम का भुगतान करना होगा।

सबको मिलेगा ईएसआईसी अस्पतालों में इलाज

Loading...

इस योजना के संबन्ध में केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने एक अहम फैसला किया है। दरअसल इस फैसले से अब ऐसे लोग भी ईएसआईसी अस्पतालों में मेडिकल सुविधा का लाभ उठा सकेंगे जिनके पास कोई बीमा नहीं है।

दरअसल अब कोई भी व्यक्ति 10 में ईएसआईसी अस्पतालों में इलाज करा सकेगा। जी हां सिर्फ 10 रुपए में। इसके अलावा अगर मरीज अस्पताल में भर्ती होता है तो उसे सिर्फ पुरे इलाज के खर्चे की सिर्फ 25 फीसदी रकम ही देनी होगी।

आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि मरीज को राहत देने के उद्देश्य से उसको दवाएं वास्तविक कीमत पर उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे एक तो इलाज भी उच्च स्तरीय का मिलेगा साथ ही सस्ता भी पड़ेगा।

ईएसआईसी के 151 अस्पताल हैं मौजूद

वैसे वर्तमान समय में देश में ईएसआईसी के 151 अस्पताल हें। इन अस्पतालों में समान्य से लेकर गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है। बता दें कि अभी तक ईएसआईसी अस्पताल में सिर्फ उन लोगों को ही इलाज की सुविधा मिलती थी जो इसके कवरेज में शामिल थे लेकिन अब सरकार ने इसे आम लोगों के लिए भी खोल दिया है।

ईएसआईसी में चल रही है भर्ती, 5200 पद हैं खाली

बता दें कि वर्तमान समय में ईएसआईसी में सोशल सिक्योरिटी ऑफीसर, इन्श्योरेंस मेडिकल ऑफीसर ग्रेड-2, जूनियर इंजीनियर, टेक्निकल फैसिलिटी, पैरामेडिकल और नर्सिंग कैडर, यूडीसी और स्टेनो के 5200 पदों पर नियुक्ति की प्रकिया चल रही है। तो अगर आपको यहां नौकरी चाहिए तो तुरंत अप्लाई कर दें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.