Ultimate magazine theme for WordPress.

Kumbh 2019: इस बार कुंभ में चल सकती है एयरबोट, मोदी सरकार ने की जमकर की तैयारी

0 8

इस बार अगर आप कुंभ मेला घूमने जाने का प्लान बनाने जा रहे हैं और प्रयागराज जाने की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है।

दरअसल आपकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए नौवहन मंत्रालय ने कुछ खास इंतजाम किए हैं। सिर्फ नौवहन मंत्रालय ने नहीं बल्कि रेलवे मंत्रालय ने भी खासी तैयारी कर रखी है। कुंभ के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का प्लान है।

यही नहीं अब तो कुंभ मेले के लिए वाराणसी से प्रयागराज तक के लिए एयरबोट सेवा शुरू करने की योजना भी बनाई जा रही है।

कुम्भ मेला शुरू होगा 15 जनवरी से

दरअसल कुंभ मेला को लेकर काफी लोग उत्साहित है इसमें एक रुसी कंपनी भी शामिल है। दरअसल सड़क परिवहन और नौवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि एक रूसी कंपनी ने एयरबोट सेवा शुरू करने की इच्छा जताई है।

बता दें कि एक एयरबोट में एक बार में 16 लोग सवार हो सकते हैं। एयरबोट 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से तैर सकती है। उसे केवल दस सेंटीमीटर गहराई की जरूरत होगी। 26 जनवरी से ये सेवा प्रारंभ हो सकती है।

रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन

कुंभ मेले को देखते हुए भारतीय रेलवे ने भी अपनी कमर कस ली है और रेलवे देशभर से लगभग 800 विशेष ट्रेनें चलाएगा।

अलग तरह के होंगे डिब्बे

बता दे की इस बार कुंभ स्पेशल रेलगाड़ियों की विशेष पहचान होगी। इन गाड़ियों के 1,600 डिब्बों पर ‘कुंभ चलो’ के नारे के साथ प्रयाग में डुबकी लगाते नागा साधुओं और लोगों की तस्वीरें लगी होंगी।

जब तक मेला चलेगा यह सभी ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके अलावा ट्रेन के डिब्बों पर उत्तर प्रदेश के पर्यटन से जुड़ी तस्वीरें भी होंगी।

12 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्‍मीद

बता दें कि इस बार काफी बड़ी संख्या में कुंभ में लोग सम्मलित हो सकते हैं। इस बार कुंभ में लगभग 12 करोड़ लोगों के शामिल होने की संभावनाएं हैं।

Loading...
Comments
Loading...