Ultimate magazine theme for WordPress.

सर्दियों में बाल झड़ने या टूटने से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये देसी नुस्खे, होंगे जबरदस्त फायदे

0 5

मौसम करवट ले चुका है यानी कि मौसम बदल चुका है। और इस बदलते हुए मौसम में हमारे शरीर में भी कुछ बदलाव होते हैं उनमें से एक बदलाव है बालों का झड़ना। जब जब मौसम बदलता है तो उसका फर्क बालों पर भी पड़ता है।

शरीर को तो हम ढक लेते हैं गर्म कपड़ों से लेकिन बालों का क्या बालों में तो ठंड लगती ही है साथ ही सर्दी में सबसे ज्यादा समस्या होती है। ड्राई स्किन होने की वजह से रूसी हो जाती है और रूसी होने की वजह से सिर में खुजली, खुजली की वजह से बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। अब ऐसी स्थिति में आप को क्या करना चाहिए आज हम आपको बताएंगे।

मेथी

मेथी वैसे तो सर्दियों में हम खूब खाते हैं मेथी से हमें गर्मी आती है और यह सर्दियों के मौसम के हिसाब से बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन मेथी की और अन्य भी कई फायदे हैं अगर आप मेथी को रात भर पर भिगो दे और फिर सुबह इसको पीसकर इसका पेस्ट बना ले और फिर उस पेस्ट को अपने बालों में लगा ले तो वह आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

वैसे इस पेस्ट को लगभग 40 मिनट तक वालों पर लगा के रखे और 40 मिनट के बाद बालों को अच्छी तरीके से धो लें। आप देखिएगा कि इस प्रयोग से आपके बाल बहुत अच्छे हो जाएंगे और टूटना झड़ना बालों का बंद हो जाएगा।

आंवला

आंवला सेहत ही नहीं बालों के लिए भी वरदान है। आंवले से बालों को बहुत ज्यादा पौष्टिकता मिलती है और यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है इसका सेवन वैसे तो हम खा कर ही करते हैं लेकिन इसको पीस कर इसमें नींबू का रस अगर आप मिला दे और उस मिलाए हुए रस को रात भर रख दे फिर उसको सुबह बालों में लगा ले और किसी कपड़े से ढक दें और फिर उसको धो लें इससे आपके बाल सर्दी के मौसम में काफी अच्छे हो जाएंगे।

प्याज का रस

प्याज का रस भी मेथी के पेस्ट के तरीके ही काम करता है प्याज के रस में ऐसे पदार्थ होते हैं जिनसे बालों में होने वाले इन्फेक्शन दूर हो जाते हैं। और बालों को जो इनफेक्शंस कमजोर करते हैं उनको प्याज़ का रस मिटा देता है और इसी वजह से प्यार करो हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। प्याज के रस को आधे घंटे तक बालों में लगाने के बाद बालों को धो लें।

ऐलोवेरा जेल

यह तो हमने कई बार सुना है कि एलोवेरा जेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ज्यादातर हम इसको अपनी स्किन पर लगाते हैं ताकि हमारी स्किन में एक ग्लो आए और हमारी स्किन पहले से और अच्छी हो जाए लेकिन इसको बालों में लगाएं तो आपको बालों की सेहत से संबंधित फायदा भी अवश्य होगा।

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए ऐलोवेरा जेल या रस को लगाएं और आधे घंटे बाद धो दें। इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं। बालों का झड़ना बन्द हो जाएगा।

Loading...
Comments
Loading...