मोदी सरकार ला सकती है वर्चुअल करेंसी, बिटकॉइन की तरह करेगी काम

0 184

कागज के नोट इस्तेमाल करते हुए अगर आप बोर हो गए हैं तो ये खबर आपके लिए है। अब आप कागज के नोट साथ ही डिजिटल नोट का यूज भी कर पाएंगे।

डिजिटल नोट का मतलब है डिजिटल करेंसी जैसे बिटकॉइन। बता दें केंद्र की मोदी सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। मतलब यह है कि आपको जल्द ही इस्तेमाल के लिए नई करेंसी मिलने वाली है।

यह डिजिटल करेंसी होगी, लेकिन कागज के नोट की तरह ही काम करेगी। दरअसल एक रिपोर्ट भेजी गई है सरकार को आर्थिक कमेटी द्वारा। उसी में ये प्रस्ताव रखा गया है।

क्या फायदा होगा इससे

डिजिटल करेंसी अगर आ गई तो फिर आपको कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसको आप किसी मोबाइल वॉलेट की तरह ही यूज़ कर सकेंगे।

लेकिन, इसकी सबसे बड़ी खासियत होगी कि इसे रखने पर आपको ब्याज भी मिलेगा। जी हां ये सच है।बता दें कि डिजिटल नोट के सर्कुलेशन की गोपनीयता रखी जाएगी। डिजिटल नोट के सर्कुलेशन पर भी RBI का कंट्रोल होगा जैसा की कागज के नोट में होता है।

नया कानून आने की उम्मीद

डिजिटल करेंसी को लेकर एक नया कानून आने की उम्मीद है। दरअसल ये कमिटी वर्चुअल करेंसी के लिए नियम और कानून बनाने पर काम कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि आरबीआई के क्वॉइन एंड करेंसी एक्ट में बदलाव भी किए जा सकते हैं.

लेजर तकनीक का होगा उपयोग

कमिटी ने जब अपनी रिपोर्ट सरकार को दी है उसमें ये भी सुझाव दिया है कि इस करेंसी यानि की डिजिटल करेंसी के लेनदेन में लेजर तकनीक का इस्तेमाल किया जाए।

दरअसल लेजर वो तकनीक है, जिसके जरिए किसी चीज को डिजिटल बनाकर उसका रिकॉर्ड रखा जा सकता है।

2 तरह के डिजिटल नोट आने की संभावनाएं

कमेटी ने सरकार को जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें एक सुझाव ये भी दिया है किदो प्रकार के एक डिजिटल नोट आने चाहिए।

एक वो नोट, जिस पर कोई ब्याज न मिले और दूसरा वो डिजिटल नोट जिस पर ब्याज मिले। यानी जो डिजिटल नोट जिसके पास जितना समय रहे उस पर ब्याज दिया जाए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.