Ultimate magazine theme for WordPress.

अब पर्स में रख सकेंगे डिजिटल नोट, सरकार जल्द कर सकती है इसका एलान

0 22

डिजिटल शब्द की जब बात आती है आती है तो हम सबसे पहले डिजिटल माध्यम से की जाने वाली सेवाओं के बारे में सोचते हैं। मोदी सरकार ने भी डिजिटल इंडिया को लेकर खूब सारे प्रयास किए हैं और शायद इसी कारण अब भारत में भी कई सेवाएं डिजिटल माध्यम से मुमकिन हो गई है।

लेकिन अगर हम आपको कहें कि भविष्य में आप अपने पर्स में रखे कागज के नोट के साथ-साथ डिजिटल नोट का भी इस्तेमाल कर सकेंगे तो आपका क्या रिएक्शन होगा? जाहिर है कि पहले तो आप चौकेंगे फिर इस बात को जानना भी चाहेंगे कि आखिर इसका क्या मतलब है।

चलिए आपको बताते हैं

दरअसल, इस नई करेंसी के संबंध में आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र की अगुवाई में एक कमेटी का गठन हुआ है। इस कमेटी ने एक ड्राफ्ट तैयार किया है और इसको सरकार को सौंप दिया है।

इसमें यह सलाह दी गई है कि सरकार को जल्द अब डिजिटल नोट जारी करने को लेकर गंभीरता से विचार विमर्श करना चाहिए।

बैठक होगी आरबीआई के संग

दरअसल वित्त मंत्रालय के कुछ लोगों का कहना है कि इस संबंध में वित्त मंत्रालय में भी चर्चाएं हो रही हैं और जल्द ही वित्त मंत्रालय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के संग बैठक कर सकता है। और इस विषय में चर्चा कर सकता है और किसी नतीजे पर आ सकता है।

हालांकि इस बैठक के बाद अंतिम फैसला मोदी जी के हाथ में ही जाएगा। दरअसल अंतिम फैसला प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के साथ बैठक में लिया जाएगा।

बता दें कि वर्चुअल करेंसी पर बनी कमेटी के ड्राफ्ट में यह भी कहा गया है कि फिजिकल रूप के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक नोट भी जारी होने चाहिए।

ब्लेक मनी पकड़ने में मिल सकती है मदद

वैसे एक्सपर्ट्स की माने तो सरकार अगर डिजिटल नोट लाने का फैसला करती है तो पैसों के लेन-देन के मामले में बदलाव आ सकते हैं। और इसकी सहायता से ब्लैकमनी या कालाधन को पकड़ने में मदद मिलने की पूरी संभावनाए हैं।

मॉनिटरी पॉलिसी हो जाएगी आसान

वैसे सरकार को सौंपे गए ड्राफ्ट के अनुसार अगर डिजिटल नोट चलन में आता है तो इससे मॉनिटरी पॉलिसी का पालन करना काफी आसान हो जाएगा।

ड्राफ्ट में यह भी कहा गया है कि इसमें लेजर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होना चाहिए। इसकी वजह से विदेश में लेन-देन का पता लगाना आसान होगा। साथ ही ड्राफ्ट में ये भी बताया गया है कि बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबंध लगना चाहिए।

Loading...
Comments
Loading...