Loading...

12 दिसम्बर से बेकार हो जाएगी इस प्रकार की चेक बुक, करा लें अपडेट, नहीं तो होगा नुक्सान

0 14

अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए है और आपको इस खबर को जानने की बहुत आवश्यकता है क्योंकि यह खबर बहुत जरूरी है।

दरअसल 12 दिसंबर से बगैर सीटीएस वाले चेक किसी काम के नहीं रहेंगे यानी कि अगर आपकी चेक बुक बगैर सीटीएस की की है उस चेक बुक का अब कोई भी उपयोग नहीं रहेगा।

तो इसलिए अपनी चेक बुक जरूर अपडेट करा ले। इसके लिए आपको कोई भी चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपनी पुरानी बुक यानी कि जो बगैर सीटीएस की चेक बुक है उस चेक बुक को बैंक में ले जाना है और बदले में वह आपको सीटीएस के साथ अपडेटेड चेक बुक दे देंगे इसके बदले में आपको कोई भी चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है।

क्या होता है CTS

Loading...

सीटीएस का मतलब यानी कि सीटीएस का फुल फॉर्म होता है चेक ट्रांजैक्शन सिस्टम। इसके तहत चेक की एक इलेक्ट्रॉनिक तस्वीर कैप्चर हो जाती है जिसका उपयोग यह है की चेक को को फिजिकली तौर पर एक बैंक से दूसरे बैंक भेजने की आवश्यकता नहीं पड़ती। और काम आसानी से हो जाता है।

इससे समय की बचत होती है साथ ही में दूसरे बैंक तक भेजे जाने वाले चेक में जो कॉस्ट जाती है उसकी भी बचत होती है।

पीएनबी भी नहीं करेगा बगैर सीटीएस के चेक स्वीकार

एसबीआई को देखते हुए पंजाब नेशनल बैंक में भी बगैर सीटीएस के चेक लेने से इंकार कर दिया है और उनका यह फैसला 1 जनवरी 2019 से लागू हो जाएगा।

पंजाब नेशनल बैंक कहना है कि 1 जनवरी 2019 से बगैर सीटीएस वाले चेक काम करना बंद कर देंगे यानी कि पंजाब नेशनल बैंक में अगर आपका अकाउंट है तो जनवरी 19 से पहले आप बगैर सीटीएस वाली बुक को अपडेट करा ले और सीटीएस वाले चेक बुक इशू करा ले।

पीएनबी के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, यूनियन बैंक, सेंट्रल बैंक, यूको बैंक, कॉरपोरेशन बैंक सहित अन्य बैंकों ने भी 30 दिसबंर से पहले चेक बदलने की सूचना अपने बैंकों को दी है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.