Loading...

ज़रूर खोलें पोस्ट ऑफिस में ये अकाउंट, हर महीने 1000 रु लगाने पर हो जाएंगे 72,500 रुपए

0 27

पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट एक बहुत अच्छी स्कीम होती है। आरडी में सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें आप नियमित रूप से सेविंग करके अपने पैसे को बचा सकते हैं और भविष्य में आने वाली परिस्थितियों के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

आरडी की जो सबसे बड़ी विशेषता है वो ये है कि आरडी आपको सेविंग करने की आदत डलवाती है। हमने अक्सर देखा है कि लोग चाहकर भी सेविंग नहीं कर पाते और इस चक्कर से वो काफी परेशान रहते हैं।

आरडी आपकी ये परेशानी दूर कर के आपको रेगुलर सेविंग की आदत पड़वाता है जिससे आपका ही फायदा होता है। और भविष्य को सिक्योर करने में भी आरडी अहम भूमिका निभाता है।

Loading...

बैंक से ज़्यादा मिलता है ब्याज़

आरडी की एक और गज़ब की बात है कि इसमें मिलने वाला ब्याज़ बैंकों से मिलने वाले ब्याज़ से ज़्यादा होता है।

वर्तमान समय की बात करें तो आरडी पर पोस्‍ट ऑफिस में 7.3 फीसदी का सालाना ब्‍याज तय है। अब अगर हम आपको देश के सबसे बड़े बैंक के द्वारा मिलने वाले ब्याज़ की दर बताएं तो एसबीआई आरडी पर 6.85 फीसदी ब्याज ऑफर दे रहा है।

कम्पाउंड इंटरेस्ट देता है ज़्यादा फायदा

अगर इंटरेस्ट के नेचर की बात करें तो आरडी पर कॉम्‍पाउंड इंटरेस्ट मिलता है। कम्पाउंड इंटरेस्ट यानी की हर साल आपको मिलने वाली ब्याज़ की रकम मूल धन बनती जाएगी।

इसके लिए हम आपको एक उदाहरण भी देते हैं जैसे मान लीजिए आपने हर महीने 10 रुपए प्रति महीने की रकम इन्‍वेस्‍ट करने का फैसला किया तो 5 साल बाद जब आप अपनी इन्वेस्टमेंट को मैच्‍योर करने का फैसला लेंगे तो आपको 5 वर्षों के बाद 725.05 रुपए मिलेंगे।

इसका मतलब यह है कि अगर आप हर महीने 1000 रुपए प्रति महीने के हिसाब से इन्‍वेस्‍ट करते हैं तो ये मैच्‍योर होने पर करीब 72,590 हजार रुपए हो जाएगी।

ऐसे खोले आरडी अकाउंट

पोस्‍ट ऑफिस में आरडी अकाउंट खोलना बेहद सरल है। इसके लिए आपको ज़्यादा माथापच्ची करने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि आप इसे किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में खोल सकते हैं।

और इसमें ऐसा भी कोई नियम नहीं है कि आप सिर्फ एक ही अकाउंट खोल सकते हैं। आप एक या एक से अधिक अकाउंट भी खोल सकते है।

जानकारी के लिए बता दें कि छोटे बच्‍चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं। वहीं इसमें जॉइंट अकाउंट खोलने का भी प्रावधान है। इसको 2 लोग मिलकर ज्‍वाइंट अकाउंट के रूप में भी खोल सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.