Loading...

वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो गौतम गंभीर ने कहा क्रिकेट को अलविदा, फैंस बोले #ThankYouGambhir

0 17

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा कर दी है। गंभीर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने का फैसला किया है। बता दें कि दिल्ली के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ये घोषणा की।

गौतम गंभीर ने अपने ट्वीट में लिखा, “जिंदगी में कड़े फैसले हमेशा भारी मन से लिए जाते हैं. भारी मन से मैं वह फैसला ले रहा हूं, जिसको लेने के ख्याल मात्र से ही मैं जिंदगी भर डरता रहा।”

जानकारी के लिए बता दें कि गौतम गंभीर ने अपने करियर का आखिरी मैच वर्ष 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ़ राजकोट में खेला था।

गंभीर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 58 टेस्ट मैच खेले हैं जिसकी 104 परियों में 41.95 की औसत से इन्होंने 4,154 रन बनाए। उन्होंने टेस्ट करियर में 9 शतक और 22 अर्धशतक भी लगाए। वहीं उनका उच्चतम स्कोर 206 रन का रहा।

37 साल के हो चुके गौतम गंभीर ने 147 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमे इन्होंने 39.68 की औसत से 5,238 रन बनाए हैं। गंभीर ने वनडे क्रिकेट में 11 शतक और 34 अर्धशतक भी लगाए हैं। वहीं 150* इनका उच्चतम स्कोर रहा है।

गंभीर की 2011 वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप फ़ाइनल में खेली गई पारी फैंस के बीच बहुत यादगार है। गौतम गंभीर ने वर्ल्ड कप फ़ाइनल में 97 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। और इसी पारी की बदौलत टीम इंडिया वर्ल्ड कप को हासिल करने में सक्षम हो पाई थी।


वैसे गंभीर लंबे अरसे से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे थे। और कहीं न कहीं ये भी एक वजह रही है कि उन्होंने आखिरकार इस फैसले को ले लिया।


अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू की बात करें तो वनडे में उन्होंने वर्ष 2003 में बांग्लादेश के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। वहीं टेस्ट में वर्ष 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और टी 20 में उन्होंने 2007 में स्कॉटलैंट के खिलाफ डेब्यू किया था।

Loading...


गौतम गंभीर ने 37 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच भी खेले। इसमें इन्होंने 27.41 की औसत से 932 रन बनाए। इनका उच्चतम स्कोर 75 रनों का रहा। गौतम गंभीर ने प्रथम टी20 वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था। गंभीर ने वर्ल्ड कप फाइनल में 75 रनों की उम्दा पारी खेली थी और वो बड़ी वजह रही थी भारत के पहले टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने के पीछे।


गंभीर का आईपीएल करियर भी शानदार रहा है। इस कमाल के खिलाड़ी ने अब तक 154 मैच खेले हैं। जिसमे 4,217 रन बनाए हैं। बता दें कि गंभीर आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों की सूची में चौथे स्थान पे हैं। वहीं आईपीएल में सबसे ज़्यादा पचासे यानि की अर्धशतक लगाने वालों की सूची में गौतम गंभीर शीर्ष स्थान पर विराजमान हैं। गंभीर ने आईपीएल करियर में 36 पचासे जड़े हैं।


गंभीर ने बेहतरीन कप्तानी का भी उदाहरण पेश किया है। इन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2012 और 2014में आईपीएल ख़िताब भी जितवाया था।


बता दें कि गौतम गंभीर ने जैसे ही ट्वीट करके अपने सन्यास की घोषणा की तो उसके चंद पलों के पश्चात् ही ट्विटर पर #ThankYouGambhir एवं #ThankYouGautam ट्रेंड करने लगा। फैंस ने भारी तादाद में गंभीर की परियों को याद करते हुए उनके कमाल के योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद कहा और साथ ही मिस यू गंभीर जैसे सन्देश भी लिखे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.