Ultimate magazine theme for WordPress.

मोदी सरकार लाई किसानों के लिए अच्छी खबर, अब सीएनजी से चल पाएंगे Tractors

0 6

किसानों के मुद्दे को लेकर अक्सर विपक्ष का निशाने पे रहे नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार ने किसानों के लिए एक और अच्छी स्कीम लाने की घोषणा की है।

मोदी सरकार ने कृषि और निर्माण उपकरणों के लिए दो तरह के ईंधन के इस्तेमाल के नियमों की अधिसूचना जारी कर दी है।

इसके पीछे जो प्रमुख उद्देश्य है वह यह है कि ट्रैक्टर में डीजल का इस्तेमाल होता है और डीजल महंगा भी है साथ ही प्रदूषण को भी काफी बढ़ाता है ऐसे में सीएनजी का उपयोग से किसान की ट्रैक्टर चलाने में आने वाली लागत में कमी भी आएगी दूसरा लगातार प्रदूषण के बढ़ने में भी थोड़ी लगाम कसेगी।

मंत्रालय ने जारी कर दी है अधिसूचना

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कृषि और निर्माण वाहनों के लिए दो ईंधन के इस्तेमाल को अधिसूचित किया है। यानी की डीज़ल का विकल्प और प्रदुषण पे कंट्रोल दोनों काम एक साथ करने का विचार है।

डीज़ल के साथ विकल्प के तौर पर ला रहें हैं सीएनजी

मंत्रालय के अनुसार डीजल के साथ सीएनजी का भी विकल्‍प काफी मददगार साबित हो सकता है। वाहनों में ट्रैक्टर, पावर टिलर और निर्माण उपकरण वाहन और हार्वेस्टर शामिल हैं।

जिनको दो तरह के ईंधन से चलाया जा सकता है। इनके लिए प्रमुख ईंधन डीजल और सीएनजी, वहीं बायो सीएनजी वैकल्पिक ईंधन के तौर पर उपलब्ध होगा।

मोटर वाहन अधिनियम में हुआ संशोधन

जानकारी के लिए बता दें कि यह अधिसूचना केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के नियम 115ए और 115 बी में संशोधन के जरिये जारी की गई है। इसमें नए नियम 115एए और 115 बीबी शामिल किए गए हैं।

Loading...
Comments
Loading...