Ultimate magazine theme for WordPress.

बजाज ने उतारी नई प्लैटिना 110cc, जबरदस्त फीचर से है लैस, वहीं कीमत है पुरानी के जैसी

0 313

देश की सबसे ज्यादा माइलेज वाली बाइक प्लैटिना एक बार फिर से भारत की सड़कों पर बिल्कुल ही नए रूप में दिख सकती है।

बजाज ने प्लैटिना का नया मॉडल निकालने का निर्णय लिया है। इस बजाज प्लैटिना के नए मॉडल में काफी सारे नए फीचर्स की भरमार होगी लेकिन जहां तक कीमत की बात है तो कीमत लगभग पुराने वाले प्लैटिना के आसपास ही होगी यानी की पुरानी प्लेटिना की कीमत पर आपको नई फीचर से लैस बजाज की प्लैटिना गाड़ी मिल जाएगी।

तो इस गाड़ी में कौन-कौन से नएं फीचर्स है और कैसे अपनी पुरानी ही गाड़ी से ये अलग है आइए जानने की कोशिश करते हैं।

इंजन को बढ़ाया गया

नई Platina 110 में, डिस्कवर 110 के जितना ही 115.5सीसी का एयर कूल्ड DTS-I इंजन मिलेगा। इससे 8.6Hp और 9.81 न्यूटन मीटर टार्क जनरेट होगा।

यहां बता दें कि पुरानी गाड़ी में 102 सीसी वाला इंजन था। जहां तक कीमत की बात है तो नई बजाज प्लैटिना की कीमत 49,300 रुपए होगी।

नई प्लैटिना की लेंथ और हाइट दोनों में बदलाव किए गए हैं। नए जमाने को ध्यान में रखते हुए प्लैटिना की हाइट और लेंथ दोनों को ही थोड़ा सा बढ़ाया गया है।

नई प्लैटिना की लेंथ 3mm बढ़ाकर 2006mm कर दी गई है। साथ ही ऊंचाई 7mm बढ़ाकर 1076mm कर दी गई है।

जोड़े गए हैं नए फीचर्स

नई प्लेटिना में काफी बदलाव किए गए हैं और नए फीचर्स ऐड किए गए है। नई प्लैटिना में रियर और फ्रंट व्हील में ड्रम ब्रेक दिया गया है। हालांकि फ्रंट में डिस्क ब्रेक लगवाने का ऑप्शन होगा। इसका मतलब यह है कि अगर आप चाहें तो डिस्क ब्रेक लगवा सकते हैं। अगर आपका डिस्क ब्रेक लगाने का मन नहीं है तो आप ड्रम ब्रेक से ही काम चला सकते हैं।

नई बाइक के रियर व्हील में एक नया फीचर जोड़ा गया है Nitrox Suspension। जहां तक बाइक में गियर्स की बात है तो इसमें भी चार ही गियर होंगे। जैसा की पिछली प्लेटिना में थे।

फ्यूल टैंक को किया कम

वैसे दो चौकानेवाले फीचर्स भी इस बाइक में शामिल किए गए हैं ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान समय में यह दोनों फीचर्स अक्सर बाइक्स में मिलते हैं और खासतौर पर जब आप आप अपनी पुरानी ही बाइक को अपग्रेड करके मार्केट में उतारते हैं जैसे कि फ्यूल टैंक। इस न्यू प्लैटिना में फ्यूल टैंक की क्षमता को आधा लीटर कम करके 11 लीटर कर दिया गया है।

वहीं एंटी ब्रेकिंग सिस्टम जो कि आजकल की सब गाड़ियों में आ रहा है उसको नई प्लेटिना में नहीं शामिल किया गया है अब ऐसा क्यों है क्यों है इसका जवाब तो बजाज ही दे सकते हैं।

बता दें की भारत सरकार ने अप्रैल 2019 से सभी बाइकों के लिए एंटी ब्रेकिंग सिस्टम अनिवार्य कर दिया है।

Loading...
Comments
Loading...