Ultimate magazine theme for WordPress.

डेबिट कार्ड को भूलने की कर लें तैयारी, अब स्मार्टफोन के कैमरे की मदद से निकलेंगे ATM से पैसे

0 14

अभी तक आप जहां कहीं भी शॉपिंग करते हैं या किसी वस्तु या कोई भी ऐसा भुगतान करते हैं जिसमें एटीएम कार्ड की आवश्यकता होती है तो आप उस एटीएम कार्ड को संबंधित मशीन में लगाते हैं लगाते हैं और भुगतान कर देते हैं। या फिर आप जब पैसा निकालने एटीएम जाते हैं तो बगैर एटीएम कार्ड के आप पैसा नहीं निकाल सकते।

लेकिन आप अब आपको अपने एटीएम कार्ड को हर वक्त साथ में ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी यानी कि भुगतान करने के लिए अब एटीएम कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। अब बिना एटीएम कार्ड के आपके बैंक से भुगतान हो जाएगा लेकिन यह कैसे होगा आइए जानते हैं।

दरअसल इसमें आपके स्‍मार्टफोन का कैमरा और UPI एनेबल्‍ड ऐप मददगार साबित होगा. ATM से पैसे निकालने के लिए यूनिफायड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

कुछ भी नया करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी

बता दें कि ये तकनीक बैंकों को ATM की सर्विस उपलब्‍ध कराने वाली कंपनी AGS ट्रांजैक्‍ट टेक्‍नोलॉजीज ने विकसित की है।

इसकी मदद से ग्राहक UPI प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल करते हुए कैश विड्रॉ कर सकते हैं. वहीं ATM से कैश निकालने के लिए आपको एटीएम मशीन पर दिख रहा QR कोड स्‍कैन करना होगा.

यहां पर एक बात और बता दें कि QR कोड किसी भी UPI एनेबल्‍ड ऐप से स्‍कैन किया जा सकता है।

NPCI की हरी झंडी मिलते ही शुरू हो जाएगी ये सर्विस

जानकारी के लिए बता दें कि इस सर्विस के शुरू होने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI की अनुमति का इंतजार है। बता दें कि NPCI ही एटीएम नेटवर्क्स के साथ साथ UPI प्लेटफॉर्म्स दोनों स्विच के नियंत्रण के लिए ज़िम्मेदार है।

बैंकों को भी नहीं करना होगा ज़्यादा खर्चा

बता दें कि बैंकों को अपने ATM के हार्डवेयर में इस तकनीक के लिए कोई बदलाव नहीं करना होगा। बल्कि इसके लिए ATM के सॉफ्टवेयर में थोड़ा सा बदलाव करने की जरूरत होगी। और ये बदलाव करते ही एटीएम भी इस सर्विस के लिए तैयार हो जाएंगे।

Loading...
Comments
Loading...