Ultimate magazine theme for WordPress.

अब चलती ट्रैन में कभी भी पढ़ें किताब, रेलवे ने शुरू की लाइब्रेरी ऑन व्हील्स, मुफ्त में है ये सुविधा

0 11

भारतीय रेलवे इस समय काफी नए-नए बदलाव कर रही है जिससे कि लोगों को काफी कुछ नया देखने को मिल रहा है और साथ ही साथ वैरायटी का भी अनुभव हो रहा है। इसी उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए भारतीय रेलवे ने एक और अलग से प्रयास करने की कोशिश की है।

दरअसल हम जब कई बार रेलवे का सफर करते हैं तो अक्सर हमें टाइम गुजारने के लिए या साधारण शब्दों में कहें भी टाइम पास के लिए किताबों की आवश्यकता पड़ती है लेकिन कई बार हम स्टेशन पहुंचने के बाद ट्रेन में बैठने और ट्रेन के चलने के बाद यह सोचते हैं कि काश उस समय कोई किताब या मेगेज़ीन ले ली होती तो सफर थोड़ा सा आसानी से कट जाता। और हम इसी दुख में रहते हैं कि क्यों हमने कोई किताब पढ़ने के लिए नहीं ली।

लेकिन अब आपको दुखी होने की कोई जरूरत नहीं अगर आपने किसी स्टेशन पर पढ़ने के लिए कोई किताब या मैगजीन नहीं ली और ट्रेन चल दी है तो अब आपको ट्रेन के अंदर ही किताबों या मैगजींस का भंडार मिल जाएगा। जी हां, दरअसल भारतीय रेलवे अब लाइब्रेरी ऑन व्हील्स की शुरुआत करने जा रही है।

जैसा कि नाम से जाहिर है इस में लाइब्रेरी है और व्हील्स भी यानी की चलती फिरती लाइब्रेरी। इसका मतलब यह है कि ट्रेन के अंदर ही आपको अलग अलग विषय की अलग-अलग किताबें एवं मैगजींस उपलब्ध रहेंगी जिनसे कि आप कभी भी ऐसी मैगजींस या बुक को ले सकते हैं और अपना समय गुजार सकते हैं।

वैसे आपको ये भी पता होना चाहिए की ट्रेन में चलती फिरती लाइब्रेरी सेवा ‘Library on Wheels’ की वजह से यात्री बिना कोई पैसे खर्च किए सफर में मनपसंद किताब पढ़ सकते हैं। यानी की यह सुविधा मुफ्त में मिलेगी।

आपको बता दें कि फिलहाल ये सुविधा मुंबई से मनमाड़ तक चलने वाली पंचवटी एक्सप्रेस और मुंबई से पुणे तक जाने वाली डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस में उपलब्ध है।

इस पहल के तहत कोई भी यात्री यात्रा के दौरान मुफ्त में अपनी मनपंसद किताब या मैगजीन को पढ़ पाएंगे। साथ ही अपनी मनपसंद किताब या मैगजीन न होने पर उचित सुझाव भी दे सकते हैं।

Loading...
Comments
Loading...