Ultimate magazine theme for WordPress.

अपनी नाभि पर लगाएं ये 10 तेल, होंगे हेल्थ और ब्यूटी से जुड़े कई गजब के फायदे

0 5

नाभि हमारे शरीर का सेंटर प्वाइंट होता है जिसके साथ हमारी बॉडी का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है इसीलिए नाभि की साफ-सफाई का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। हालाँकि हम नाभि की सफाई बहुत कम करते हैं।

ऐसी बहुत सारी छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स हैं, जिन्हें आप नाभि के जरिए ठीक कर सकते हैं। उसी तरह नाभि में तेल लगाने के भी कई फायदे हैं। अगर आप नाभि में बदल-बदल कर तेल लगाएंगे तो आपको हैल्थ के साथ ब्यूटी से जुड़े भी कई फायदे मिलेंगे।

कैसे लगाएं नाभि में तेल?

गुनगुने तेल की 5 से 7 बूंदें नाभि में भरें और इसे लगभग 5 से 10 मिनट ऐसे ही रहने दें। कुछ तेल नाभि के अंदर अवशोषित हो जाएगा फिर बाकी तेल को हल्के हाथों से मसाज कर नाभि के चारों और फैला लें।

अरंडी का तेल- जोड़ दर्द की छुट्टी

रोजाना सोने से पहले नाभि पर तेल डालें और उसके आसपास फैलाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इससे जोड़ों का दर्द दूर होगा।

नीम का तेल- मुंहासे गायब

अधिकतर लोग चेहरे पर बार-बार पिंपल्स होने की समस्या से परेशान रहते है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए रोजाना नीम के तेल को नाभि में डालें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

बादाम का तेल- ग्लोइंग स्किन

चेहरे पर ग्लो नहीं है तो रोजाना सोने से पहले नाभि पर बादाम का तेल लगाएं। इससे स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट होगी।

सरसों का तेल- ड्राई स्किन से राहत

इसे अगर आप नाभि में लगाएंगे तो आपकी एड़ियों का खुरदरापन दूर होगा। होंठ मुलायम होंगे और अगर स्किन ड्राई है तो उससे भी राहत मिलेगी।

नींबू का तेल – दाग धब्बे दूर

चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे हैं और इनसे जल्द राहत पाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले और नहाने के बाद अपनी नाभि में नींबू का तेल लगाएं।

जैतून का तेल- मोटापा व जोड़ दर्द ठीक

अगर आप मोटापे या जोड़ों के दर्द से परेशान है तो रात को सोने से पहले नाभि पर जैतून का तेल लगाकर मसाज करें। राहत मिलेगी।

नारियल तेल- मजबूत इम्यूनिटी व सिल्की हेयर

आंखों में सूखापन, कमजोरी या बालों के रूखेपन से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले नारियल तेल नाभि में डालें और इसे नाभि के आसपास के हिस्से पर गोलाई में फैलाएं, फायदा होगा।

नाभि में यह 3 चीजें लगाना भी फायदेमंद

देसी घी- मुलायम स्किन

स्किन बहुत ही खुरदरी या हार्ड है तो नहाने के बाद नाभि पर देसी घी लगाएं। इससे स्किन मुलायम होगी।

ब्रांडी- पीरियड्स पेन से राहत

पीरियड्स के दर्द से निजात पाने के लिए महिलाएं अक्सर पेन किलर का सहारा लेती हैं जिनके साइड-इफैक्ट भी होते हैं। पेनकिलर की बजाए नाभि पर ब्रांडी लगाएं, दर्द से राहत मिलेगी।

अल्कोहल- खांसी जुकाम से बचाव

सर्दियों में कुछ लोग खांसी-जुकाम जैसी प्रॉब्लम में जकड़े रहते हैं। अगर आप आसानी से इस समस्या से राहत पाना चाहते है तो नाभि पर अल्कोहल लगाएं।

Loading...
Comments
Loading...