Loading...

आपका एक आईडिया आपको जिता सकता है 5 लाख रुपए और साथ ही अन्य कई इनाम, जानें कैसे

0 74

अगर आपको लगता है कि आपके पास अच्छे आईडियाज है लेकिन आपके पास उन आइडियाज को इस्तेमाल करने के लिए उचित पूंजी नहीं है तो यह खबर आपके लिए है।

दरअसल भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी NTPC (नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन लिमिटेड) एक अद्भुत मौका लेकर आई है जिसके अनुसार आप सिर्फ एक आईडिया दे कर 5 लाख रुपए की राशि जीत सकते हैं।

दरअसल एनटीपीसी आपसे एक समस्या का समाधान मांग रही है यह समस्या दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ती जा रही है। इससे एनटीपीसी खासी चिंतित है और इस समस्या को दूर करने के उद्देश्य से ही एनटीपीसी ऐसा मौका लेकर आई है। इसलिए अगर आप इस समस्या को दूर करने मैं उनकी सहायता कर देते हैं तो वह आपको 5 लाख रु की राशि बतौर उपहार दे सकते हैं।

इस समस्या का नाम है Industrial Ash यानी इंडस्ट्रीज से निकलने वाली राख। दरअसल पावर प्लांट से निकलने वाली राख को किसी भी खेत में डालने पर उस खेत की उर्वरकता बर्बाद हो जाती है। मतलब वह खेत किसी काम का नहीं रह जाता है। इसलिए पावर प्लांट के आसपास के खेतों में इस राख को नहीं डाला जा सकता है।

Loading...

देश में लगभग 2 लाख मेगावाट बिजली का उत्पादन अब भी थर्मल से होता है। ऐसे में पावर प्लांट से निकलने वाली राख एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। एनटीपीसी इस का हल निकलाने के लिए लोगों से आइडिया मांग रही है। अच्छे आइडिया वालों को नकद पुरस्कार मिलेंगे।

कौन ले सकता है इसमें भाग

इस प्रतियोगिता में कोई भी व्यक्ति, टीम, NGOs, पेशेवर लोग, रिसर्चर, वैज्ञानिक, इंस्टीट्यूट, ऑर्गेनाइजेशन, बिजनेस स्कूल,स्टार्टअप हिस्सा ले सकते हैं। यानी कि कोई भी व्यक्ति इस प्रतियोगिता में भाग ले सकता है अगर आपको लगता है कि आपके पास इस समस्या का बेहतर हाल है तो आप जरूर इस आईडिया को लेकर एनटीपीसी के पास जाएं क्या पता आपकी किस्मत चमक जाए और आपको 5 लाख मिल जाए।

लेकर आएं बढ़िया आइडिया

एनटीपीसी को अभी तक इस समस्या का हल नहीं मिला है और यह समस्या काफी जटिल बनती जा रही है। इसलिए अगर आपके पास कोयले से जलने वाली इस राख को निस्तारण करने का कोई सही तरीका पता है तो जरूर बताएं और एनटीपीसी की मदद करें। क्योंकि इसके बदले में आप ही का फायदा है।

दरअसल उद्योगों में काेयला जलाने से बनने वाली इस राख को खेतों में नहीं डाला जा सकता है क्योंकि इससे खेत बंजर हो जाते हैं।

ऐसे में अगर आपके पास आइडिया हो कि इस राख को बेहतर ढंग से कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है, तो आप इनाम राशि जीत सकते हैं।

आइए जान लेते हैं इनाम की राशि के बारे में सब कुछ

इसमें चार तरह के पुरस्कार होंगे। पहला, दूसरा, तीसरा एवं सांत्वना पुरस्कार। चारों पुरस्कार की राशि अलग अलग है। आइए जानते हैं किस इनाम की क्या राशि है।

पहला पुरस्कार: 5 लाख रुपए

दूसरा पुरस्कार: 3 लाख रुपए

तीसरा पुरस्कार: 2 लाख रुपए

1-1 लाख के दो सांत्वना पुरस्कार

प्रतियोगिता की तिथि: यह प्रतियोगिता 1 दिसंबर से 24 दिसंबर तक चलेगी।

यहाँ करें आवेदन

अगर आपको लगता है कि आपके पास इस समस्या के निस्तारण के संबंध में एक बेहतर आइडिया है तो आप यहां पर आवेदन करके इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आपको अपने सुझाव इस यूआरएल पर भेजने होंगे

https://mapp.ntpc.co.in/ashcontest

प्रतियोगिता के पहले चरण के नतीजों की घोषणा 15 जनवरी 2019 या उससे पहले की जाएगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.