Ultimate magazine theme for WordPress.

पपीते के पत्तों में मौजूद है बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज, फायदे जानकर रह जाओगे हैरान

0 44

पपीता बहुत फायदेमंद होता है और यह हमारे शरीर को प्रोटीन भी देता रहता है और फायदा भी पहुंचाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि वो पपीते के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं? अगर पपीते के पत्तों का जूस पी ले तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

अगर आपको यह बात पता है तो अच्छी बात है, जो नहीं पता है तो जरूर जानिए पपीते के पत्तों के फायदे के बारे में आइए जानते हैं।

डेंगू में लाभदायक

डेंगू और मलेरिया के पेशेंट्स के लिए पपीते के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं। अगर किसी को डेंगू या मलेरिया हुआ हो तो इसके लिए भी पपीते के पत्तों का जूस काफी फायदेमंद होता है। यह बुखार में लगातार गिर रही प्लेटलेट्स को मेंटेन करने के साथ-साथ शरीर में कमजोरी को बढ़ने से रोकता है।

खून की कमी को करे दूर

पपीते के पत्ते के आयुर्वेद में भी कई फायदे बताए गये हैं। अगर किसी की ब्लड प्लेटलेट्स कम हो रही हैं तो उसके लिए ये रामबाण इलाज है। इसके लिए उन्हें बस रोजाना इसके जूस को दो चम्मच लगभग तीन महीने तक पीना होगा। और इससे आपके शरीर में होने वाली खून की कमी दूर हो जाती है।

इंफेक्शन न होने दे

पपीते के पत्ते का जूस की सहायता से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके जूस को रोजाना पीने से शरीर में बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोका जा सकता है। इसके अलावा यह खून में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में भी मदद करता है।

पीरियड्स के दर्द को कहें टाटा

लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत दर्द का सामना करना पड़ता है। पपीते के पत्ते से इस दर्द को भगाया जा सकता है। दरअसल पपीते के पत्तों को इमली, नमक और 1 ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बना लें। जब यह थोड़ा नॉर्मल हो जाए तब इसे पी लें। इससे दर्द में काफी आराम मिलता है।

कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोके

कैंसर के पेशेंट्स के लिए पपीते के पत्ते का रस बहुत फायदे मंद होता है। इन मरीजों को पपीते के पत्तों का रस जरूर पीना चाहिए। दरअसल इसमें कैंसररोधी गुण होते हैं, जो कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं। इसके अलावा यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

Loading...
Comments
Loading...