Loading...

कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करें पापड़ का बिजनेस, मोदी सरकार 4 लाख का सस्ता लोन देकर करेगी मदद

0 19

अगर आप कम पैसे में बिजनेस करना चाहते हैं तो यह बिजनेस प्लान आपके लिए है इस बिजनेस में आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि कम पैसों में ही आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

हम आज जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं उसमें आपको सिर्फ 2 लाख लगाने की जरूरत है इस बिज़नस का नाम है पापड़ मेकिंग बिजनेस।

दरअसल भारत सरकार के उपक्रम नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। जिसके जरिए आपको मुद्रा स्कीम के तहत 4 लाख रुपए का लोन सस्ते रेट पर मिल जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार 6 लाख रुपए के टोटल इन्वेस्टमेंट से करीब 30 हजार किलो की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी। इस कैपिसिटी के लिए 250 वर्गमीटर जमीन की जरूरत पड़ेगी।

Loading...

क्या होना चाहिए जरूरी

इसके लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए। अगर आपके पास जगह नहीं है तो फिक्र मत कीजिए इसका भी एक उपाय है आप किसी जगह को रेंट पर ले सकते हैं।

आपको इस जगह 3 हज़ार रुपए महीने तक का रेंट देना होगा। मैन पावर में 3 अनस्किल्ड लेबर, 2 स्किल्ड लेबर और एक सुपवाइजर रखना होगा। इन सबकी सैलरी पर 25,000 रुपए खर्च होगा, जो जो वर्किंग कैपिटल में ऐड किया गया है।

कुल खर्च

6.05 लाख रुपए

यह तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी बिजनेस में दो तरह के खर्चे होते हैं एक फिक्स्ड खर्चा होता है और एक वर्किंग कैपिटल होती है यानी की वर्किंग कैपिटल में किए जाने वाला खर्च। इस बिजनेस में भी टोटल खर्च में फिक्स्‍ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल का खर्च शामिल है।

फिक्स्‍ड कैपिटल: इसमें हर तरह की डो मशीन, पैकेजिंग मशीन, इक्विपमेंट जैसे तमाम खर्च शामिल है।

वर्किंग कैपिटल: इसमें स्टाफ की 3महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाले रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है। इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलिफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल हैं।

मशीनरी

बिजनेस में खर्चे की बात हो गई है यानी कि आप खर्च करने को तैयार हैं अब जरूरत आती है मशीन की। आइए जानते हैं किस तरीके की मशीन की आवश्यकता होगी इस पापड़ मेकिंग बिजनेस में।

शिफ्टर

डो मिक्सर

प्लेटफॉर्म बैलेंस

इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन

मार्बल टेबल टॉप, चकला-बेलन

एलूमिनियम के बर्तन और रैक्स

लोन के लिए मुद्रा स्किम देखें

इसमें आपको 2 लाख रुपए अपने पास से लगाना होगा। सरकार की मुद्रा योजना के तहत 4 लाख रुपए तक का लोन मिल जाएगा।

कैसे करें अप्लाई?

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी.

नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.