Loading...

जेल में खुदाई कर रहे थे कैदी, तभी सुनाई दी अजीब सी आवाज और रोक दिया काम, जब मिट्टी हटाई तो

0 1,567

हमने अक्सर ऐसी कहानियां सुनी हैं जहां पे खुदाई के दौरान कुछ अजीबोगरीब चीजें मिलती हैं। ज़्यादातर ऐसी खुदाइयों में पुराने दौर की चीज़ें मिलती हैं। जैसे अशर्फियाँ, औजार वगेरह।

ऐसा ही कुछ बुल्गारिया की एक जेल में खुदाई के दौरान मिला है। दरअसल इस जेल में भी खुदाई का काम चल रहा था, इसी दौरान कैदियों को एक अजीबोगरीब आवाज सुनाई दी, जिसके बाद उन्होंने अपना काम रोक दिया।

कैदियों ने जब मिट्टी को हटाकर देखा तो वहां मिट्टी के दो घड़े रखे मिले, जो चांदी के सिक्कों से भरे हुए थे। उस जगह से तुर्क साम्राज्य के करीब 8 किलो चांदी के सिक्के मिले।

Loading...

मिले 7 हजार से ज्यादा सिक्के

ये स्टोरी बुल्गारिया के प्लेवेन शहर की है, जहां की जेल में खुदाई का काम चल रहा था। इसी दौरान वहां जब करीब 30 सेंटीमीटर की खुदाई हो चुकी थी, तो कैदियों को अचानक एक अजीब आवाज सुनाई दी, जिसके बाद वे रूक गए, और उन्होंने मिट्टी को हटाकर देखा।

मिट्टी हटाने पर वहां दो बर्तन दिखाई दिए, जो पूरी तरह चांदी के सिक्कों से भरे हुए थे। उस जगह से कुल 7046 चांदी के सिक्के बरामद हुए, जिनका वजन 8 किलो से ज्यादा था। ये सभी सिक्के तुर्ककालीन हैं।

खुदाई में मिले सिक्कों को लेकर पुरातत्व विभाग के अधिकारी व्लादिमीर नेबडेनोव का कहना है कि ‘सभी सिक्के अलग-अलग तरह के हैं, और उन्हें कई सालों में वहां जमा किया गया होगा।’

मध्ययुग के दौरान 14वीं शताब्दी के अंत में बुल्गानियन साम्राज्य ने तुर्क साम्राज्य पर हमला किया था। पुरात्तवविदों का मानना है कि ये सिक्के उसी दौरान वहां से लूटकर लाए गए हो सकते हैं।

व्लादिमीर का कहना है कि ’19वीं सदी के इतिहास के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए ये खजाना जानकारी के रूप में बड़ा स्त्रोत साबित हो सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.