Loading...

अंतरिक्ष से अचानक ही दिखने लगे बड़े-बड़े पहाड़, गूगल मैप देखने के बाद साइंटिस्ट भी रह गए हैरान

0 189

पूर्वी ब्राजील के एक वीरान इलाके में साइंटिस्ट्स ने एक 4 हजार साल पुरानी रहस्यमयी चीज खोज निकाली है। दरअसल, यहां जंगल के बीच अचानक सैंकड़ों पहाड़ दिखाई देने लगे।

ये सबसे पहले गूगल मैप पर देखे गए। साइंटिस्ट्स हैरान थे कि अचानक यहां इतनी तादाद में पहाड़ कैसे नजर आने लगे। जब लोकेशन के आधार पर जांच की गई तो हजारों साल पुराने राज से परदा उठा।

अंतरिक्ष से आ रहे नजर

मामले की जांच में पता चला कि ये रहस्यमयी पहाढ़ अंतरिक्ष में कई सैटेलाइट्स से नजर आ रहे हैं। जब जांच टीम इनके करीब पहुंची तो लगा की ये भूसे के भीमकाय ढेर हैं।

Loading...

इनमें दर्जनों टीले 30 फीट चौड़े और 13 फीट लंबे थे। लेकिन जल्द ही साइंटिस्ट्स समझ गए कि ये भूसे के ढेर नहीं बल्कि कुछ और ही चीज थी।

कार्बन डेटिंग में चौंकाने वाला खुलासा

जब इन रहस्यमयी टीलों से मिट्टी लेकर कार्बन डेटिंग की गई तो पता चला कि ये करीब 4 हजार साल पुराने हैं। सबसे हैरानी की बात थी कि ये बाकी पहाड़ और टीलों की तरह अपने आप नहीं बने थे बल्कि इन्हें एक खास तरह के कीड़े ने बनाया था।

दीमक ने बनाए थे ये पहाड़

जांच में पता चला कि जमीन पर रहने वाली और लकड़ी में लगने वाली दीमक ने मिलकर इन्हें बनाया था। दरअसल, इस इलाके में दीमकों के मिट्टी में ज्यादा एक्टिव होने की वजह से मिट्टी ने पहाड़ का शेप ले लिया। हजारों साल की प्रोसेस में ये टीले बढ़ते चले गए।

हजारों साल से जिंदा है दीमक

साइंटिस्ट्स ने माना कि इस बात से ये सिद्ध होता है कि दीमक हजारों साल से इस धरत पर जिंदा हैं। ये किसी भी तरह के कीड़ों द्वारा बनाई गई दुनिया की सबसे ऐतिहासिक कृति है।

पहले क्यों नहीं आए नजर

माना जा रहा है कि ब्राजील के घने जंगलों और आसपास की हरियाली की वजह से अद्भुत रहस्य लोगों के सामने नहीं आया। लेकिन क्षेत्र में सूखा पड़ने के बाद ये अचानक अंतरिक्ष से भी नजर आने लगे और इन्हें गूगल कैमरे ने रिकॉर्ड कर लिया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.