Loading...

शख्स ने सेल से 360 रु में खरीदा था मिट्टी का बर्तन, फिर उसे बना दिया टूथब्रश स्टैंड, जब पता चली सच्चाई

0 646

इंग्लैंड में रहने वाले एक शख्स उस वक्त बुरी तरह हैरान रह गया, जब उसे इस बात का पता चला कि उसके बाथरूम में रखा मिट्टी का एक बर्तन चार हजार साल पुराना है।

वो शख्स करीब पांच साल पहले मिट्टी के उस पॉट को एक सेल से खरीदकर लाया था, और तब से ही वो इसका इस्तेमाल टूथब्रश और टूथपेस्ट स्टैंड के रूप में कर रहा था।

उस पॉट से जुड़ी सच्चाई का खुलासा उसके एक दोस्त ने किया, जो कि पुरानी चीजों का जानकार है। इसके बाद उस शख्स ने अपने उस पॉट को बेचने का फैसला कर लिया, और बिकने से पहले ही शख्स को 2 हजार प्रतिशत का मुनाफा हो चुका है।

बाथरूम में था 4 हजार साल पुराना पॉट

Loading...

ये स्टोरी डर्बी शहर में रहने वाले कार्ल मार्टिन (49) नाम के शख्स की है। जो करीब 5 साल पहले विलिंग्टन गांव में लगी एक सेल से मिट्टी का एक छोटा सा बर्तन खरीदकर लाया था। वो बर्तन उसने सिर्फ 4 पाउंड (करीब 360 रु) में खरीदा था।

इस बर्तन के चारों ओर जानवरों की पेंटिग बनी हुई थी, जो दिखने में बेहद प्राचीन लगती हैं। उस पॉट को लाने के बाद उसने उसे बाथरूम में रख दिया और उसका इस्तेमाल वो टूथब्रश और टूथपेस्ट स्टैंड के रूप में करने लगा।

कुछ हफ्तों पहले मार्टिन ने एक ऑक्शन हाउस (नीलामी घर) में जॉब करना शुरू किया था। उसे वहां पर कुछ वैसे ही पॉट रखे दिखाई दिए जैसा कि उसके घर पर बाथरूम में रखा हुआ था।

मार्टिन के मुताबिक मैंने वहां बिल्कुल वैसे ही बर्तन रखे देखे, जो कि मेरे टूथब्रश पॉट की तरह थे। उन पर भी उसी स्टाइल की जानवरों की पेंटिंग बनी हुई थी, जो मेरे पास रखे पॉट पर बनी है।

इसके बाद उसने अपने पास रखे उस पॉट को ऑक्शन हाउस में पुरानी चीजों के जानकार जेम्स ब्रेंचले को दिखाते हुए उनसे इस बारे में पूछा। जेम्स ने बताया कि उसका वो पॉट ईसा पूर्व1900 सदी का है, और सिंधु घाटी सभ्यता से जुड़ा हुआ है। जेम्स के मुताबिक वो बर्तन अफगानिस्तान का है और कांस्य युग सभ्यता का है।

बिकने से पहले ही हो गया 2 हजार प्रतिशत का मुनाफा

मार्टिन के मुताबिक ‘मेरा वो बर्तन करीब 4 हजार साल पुराना था और ईसा मसीह के जन्म से भी 2 हजार साल पहले का था। वो मुझे अच्छा लगता था, फिर भी मैंने उसे नीलामी के जरिए बेचने का फैसला कर लिया।’

मार्टिन के मुताबिक मैंने ब्रिटिश हिस्ट्री की पढ़ाई की है, लेकिन दुनिया के इतिहास की जानकारी मुझे नहीं है, इसलिए मैं उसे पहचान नहीं सका। मैंने उसके अंदर दो टूथपेस्ट और तीन टूथब्रश रखे हुए थे।

फिलहाल मार्टिन के उस बर्तन की नीलामी नहीं हुई है, लेकिन उसके लिए इंट्रेस्टेड लोग उसके लिए 80 पाउंड (करीब 7 हजार रु) की बोली अभी से लगा चुके हैं। जो कि उसकी खरीदी कीमत के मुकाबले से 2 हजार प्रतिशत ज्यादा है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.