Ultimate magazine theme for WordPress.

अब कार करेगी मालिक की जासूसी, मालिक जहां जाएगा उसका रखेगी रिकॉर्ड, सरकार को देगी सूचना

0 11

आपने बहुत सी जासूसी की खबरें सुनी होंगी, जासूसी से संबंधित किससे कहानियां भी सुने होंगे होंगे कहानियां भी सुने होंगे होंगे। सिर्फ व्यक्तिगत ही नहीं बल्कि कुछ देशों पर भी आरोप लगते रहे हैं कि वह एक दूसरे देशों की जासूसी करते हैं।

ऐसा इसलिए ताकि वो उस व्यक्ति या संस्था या देश की की जरूरी सूचनाएं निकाल सकें। लेकिन क्या आपने सुना आपने सुना। लेकिन क्या आपने सुना आपने सुना है की कोई गाड़ी यानी चार पहिया किसी व्यक्ति की जासूसी कर रही हो? नहीं ना! लेकिन ऐसा सच है। चीन में ऐसा ऐसा किस्सा सामने आया है।

चीन से आई एक खबर के मुताबिक आजकल वहां गाड़ियां भी लोगों की जासूसी कर रही हैं। चीन में शान चुन्हुआ नाम के व्यक्ति ने जब अपनी गाड़ी खरीदी तो बहुत खुश था उसका वर्षों का सपना पूरा सपना पूरा का सपना पूरा हो गया था और वह अत्यधिक प्रसन्ना रहता था।

किंतु एक दिन उसको आभास हुआ कि वह जहां भी जहां भी जाता है उसकी सूचना चीन की सरकार को पहुंच रही है। उसकी कार कंपनी टेस्ला उनकी गाड़ी सभी लोकेशन के बारे में चीन सरकार को सारी जानकारियां दे रही थी।

वैसे आपको जानकर अचंभा होगा कि यह हरकत केवल टेस्ला कंपनी नहीं बल्कि सभी कंपनियां कर रही है। दरअसल, चीन की सरकार ने सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों को ऐसा करने के लिए यह आदेश दिया है।

इसे लेकर चीन की सरकारी एजेंसी एपी ने इस मामले की जांच की। और इसमें और भी चौंका देने वाले तथ्य सामने आए।

धोखाधड़ी रोकना है मकसद

दरअसल ऐसा करने के पीछे चीन सरकार का यह मानना है इसे धोखाधड़ी में विराम लग जाएगी क्योंकि सभी नागरिकों का डाटा हमारे पास उपलब्ध होगा।

बता दें कि ऐसा प्रयोग अभी तक सिर्फ चीन नहीं किया जा रहा है यानी कि पाप देशों में ऐसा प्रयोग नहीं किया गया है या किया जा रहा है हालांकि आप और किस देश में ऐसा प्रयोग किया जाएगा इस बात की संभावना बहुत कम है।

200 कार निर्माता दे रहे सरकार को न्योता

एक जांच में यह भी सामने आया चीन में लगभग 200 कंपनियां ग्राहकों की लोकेशन चीन सरकार को सौंप रही है जिसमें टेस्ला भी शामिल है।

कंपनियों का कहना है कि वह ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि ऐसा करने को चीन सरकार उन्हें बोल रही है। और इस सम्बंध में वो और कुछ नहीं कर सकते।

ड्राइवर की पहचान को सुरक्षित रखने का है प्रयास

इस मामले में फॉक्सवागन ग्रुप के प्रमुख कार्यकारी योखेम हाइसमन ने बताया कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि लोगों के डाटा का यूज सरकारी निगरानी में ना होती हो। उन्होंने आगे कहा कि वह ड्राइवर की पहचान को सुरक्षित रखते हैं।

Loading...
Comments
Loading...